AUSvsIND: MATCH PREVIEW: पिच, मौसम, लाइव स्ट्रीमिंग, प्लेइंग इलेवन से जुड़ी सभी जानकारी
AUSvsIND: MATCH PREVIEW: पिच, मौसम, लाइव स्ट्रीमिंग, प्लेइंग इलेवन से जुड़ी सभी जानकारी

एशिया कप 2022 में मिली हार के बाद भारतीय टीम (AUS vs IND) अपने अगले मिशन की ओर बढ़ चुकी है। बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 20 सितंबर यानी मंगलवार से मोहाली के IS Bindra स्टेडियम में होने जा रहा है।

इस सीरीज (AUS vs IND)के लिए दोनों टीमें जोरों- शोरों से तैयारियों में जुटी हुई है और दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी अहम है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीरीज से दोनों टीमें 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन तैयार करती नजर आएंगी। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते है पहले टी-20 मैच से जुड़ी हर बात डिटेल में…

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए इस टीम के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए इस टीम के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा
AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए इस टीम के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा

दरअसल ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) के खिलाफ भारत का सामना आखिरी बार टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान हुआ था। जहां भारत ने 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। वहीं अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कल यानी 20 सितंबर से खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को पारी का आगाज करते देखा जा सकता है।

वहीं नंबर 3 पर विराट कोहली, तो नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव खेलते नजर आएंगे। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के खेलने के ज्यादा चांस है। वहीं हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा मैच फिनिशर का रोल निभा सकते है। गेंदबाजी में हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवेश्वर कुमार की तिगड़ी के साथ ही स्पिनर युजवेंद्र चहल को खेलते देखा जा सकता है।

AUS vs IND: भारत को हराने की पूरी तैयारी में है ऑस्ट्रेलिया टीम

AUSvsIND: MATCH PREVIEW: पिच, मौसम, लाइव स्ट्रीमिंग, प्लेइंग इलेवन से जुड़ी सभी जानकारी 1

बता दें ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम भारत से मिली पिछले बार टी-20 वर्ल्ड कप की हार के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान एरॉन फिंच बदला लेने के इरादे से भारत के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। टीम भले ही ग्रुप स्टेज में भारत से हार गई हो, लेकिन टूर्नामेंट की ट्रॉफी कंगारू टीम ने अपने नाम ही की थी। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ऑस्ट्रेलिया टीम एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है। हाल ही में उसने 2-1 से श्रीलंका को टी20 सीरीज में मात दी है। ऐसे में शानदार फॉर्म में चल रही कंगारू टीम भारत को हराने की पूरी कोशिश में लगी होगी।

Pitch Report: बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद रहेगी पिच

AUSvsIND: MATCH PREVIEW: पिच, मौसम, लाइव स्ट्रीमिंग, प्लेइंग इलेवन से जुड़ी सभी जानकारी 2

दरअसल अक्सर मोहाली में ये देखा जाता है कि ओस मैच के लिए सबसे बेकार साबित होती है। जहां एक टीम को ओस से फायदा होता है, तो दूसरी टीम को इससे काफी नुकसान। बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले टी-20 मैच में जो टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगी, तो उसे बाद में बल्लेबाजी करने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही ये है कि इस पिच पर ओस के कारण गेंद फिसलेगी और गेंदबाजों को कम मदद मिलेगी। जिसका सीधा फायदा बल्लेबाजों को होगा। इसके अलावा मोहाली की पिच को भारत की सबसे तेज विकेट में से एक माना जाता है। वहीं भारतीय तेज गेंदबाजों को इस पिच पर फायदा हो सकता है, क्योंकि पिच पर ज्यादा उछाल होने के कारण गेंद अच्छा कैरी करेगी।

AUS vs IND: क्या बारिश डालेगी पहले टी-20 मैच में खलल?

AUS vs IND: क्या बारिश डालेगी पहले टी-20 मैच में खलल?
AUS vs IND: क्या बारिश डालेगी पहले टी-20 मैच में खलल?

बता दें ऑस्ट्रेलिया और भारत (AUS vs IND) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के IS Bindra स्टेडियम में 20 सितंबर को खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमें जीत के इरादे से उतरेंगी। लेकिन मोहाली के मौसम का काफी चिंता का विषय बना हुआ है। बता दें मोहाली में कल रात यानी 20 सितंबर शाम सात बजे मौसल ठंडा रहेगा।

हालांकि बारिश की संभावना न के बराबर है। वहीं दिन में कुछ बादल जरूर दिखेंगे लेकिन शाम तक मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा। 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान में जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो ठंड दस्तक देगी और तेज गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है।

AUS vs IND: पहले टी-20 मैच के लिए दोनों टीमें

भारतीय टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: एरोन फिंच(कप्तान), स्टीव स्मिथ, टिम डेविड, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, डेनियल सैम्स, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस, मैथ्यू वेड, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, केन रिचर्डसन, नेथन एलिस, पैट कमिंस, सीन एबॉट

इस प्रकार हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: एरोन फिंच(कप्तान), जोश इंगलिस, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, एश्टन एगर, पैट कमिंस,  एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

यहां देखें मैच का अपडेटिड लाइव स्कोर:

ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ पहले टी-20 मैच का अपडेटिड लाइव स्कोर हमारी वेबसाइट स्पोर्ट्सविकी पर देख सकते है। साथ ही टीवी पर आप इसे स्टार नेटवर्क पर देख सकते हैं, वहीं मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुफ्त हॉटस्टार पर उठा सकते हैं। मैच से जुड़ी ज्यादा जानकारी के हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो करें।