जोफ्रा आर्चर

आईपीएल 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई के मैदानों पर होने वाली है। मगर लंबे वक्त से ये बात चल रही है कि ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाड़ी क्वारेंटीन नियमों को फॉलो करने के चलते पहले हफ्ते में अपनी फ्रेंचाइजी के साथ नहीं जुड़ सकेंगे। लेकिन अब राजस्थान रॉयल्स के सीओओ ने बयान दिया है कि बीसीसीआई ने अपने प्रोटोकॉल्स अपडेट किए हैं जिसके तहत अब ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाड़ी पहले मैच से ही टीम के साथ शामिल हो जाएंगे।

बीसीसीआई कर रहा प्रोटोकॉल अपडेट

बीसीसीआई

आईपीएल 2020 के आयोजन में इस साल काफी देरी हो गई है। हालांकि बीसीसीआई ने कैश रिच लीग को यूएई में शिफ्ट कर दिया है और आगाज 19 सितंबर से होगा। मगर लंबे वक्त से इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के शुरुआती हफ्तों में फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने पर सवाल खड़े हो रहे थे। लेकिन अब राजस्थान रॉयल्स के सीओओ मैकक्रम ने बताया है कि बीसीसीआई ने अपने प्रोटोकॉल्स को अपडेट किया है। मैकक्रम ने एएनआई को बताया,

“बीसीसीआई प्रोटोकॉल वास्तव में पिछले कुछ दिनों में अपडेट किया गया है और मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल से पहले की श्रृंखला में खेलने वाले हमारे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई सितारों को हमारे पहले आईपीएल मैच के लिए उपलब्ध होना चाहिए। किसी भी तरह, हमारे पास एक क्वालिटी टीम है।”

“इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल से ठीक पहले एक उच्च गुणवत्ता वाली सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसके कई फायदे होंगे, सबसे महत्वपूर्ण यह होगा कि उन्हें पूरी तरह मैच फिटनेस में हासिल करने में मदद करेगा। मुझे यकीन है कि वे हिट करेंगे। आईपीएल के लिए संयुक्त अरब अमीरात में चल रहा है।”

राजस्थान रॉयल्स के CEO ने बताया पहले मैच में कौन होगा कप्तान कब स्टीव स्मिथ बनेंगे टीम का हिस्सा 1

पॉजीटिव खिलाड़ियों को कर दिया जाएगा तुरंत अलग

बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए एसओपी के अनुसार, खिलाड़ियों को क्वारेंटीन के लिए दिन 1, 3 और 6 पर आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ता है और फिर वे बायो बबल में प्रवेश करेंगे, बशर्ते वे तीनों टेस्ट में नेगेटिव आना पड़ेगा। सीओओ ने आगे बताया,

“सस्पेक्टेड या पॉजिटिव खिलाड़ियों को तुरंत टीम से अलग कर दिया जाएगा और मामले को आईपीएल मेडिकल टीम के अनुसार टीम के डॉक्टर द्वारा मैनेज किया जाएगा। बीसीसीआई ने एक साथ मान्यता प्राप्त अस्पतालों की एक सूची रखी है जो ऐसे सभी मामलों को संभालने के लिए सुसज्जित है। सभी मामलों को यूएई सरकार के निर्धारित दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के अनुसार माना जाएगा।”

राजस्थान रॉयल्स को होती मुश्किल

बीसीसीआई

आईपीएल में इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के तमाम बड़े-बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। अब यदि राजस्थान रॉयल्स की बात करें, तो टीम में स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, जोस बटलर जैसे बड़े खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं। टीम की कप्तानी स्मिथ को ही संभालनी है।

तो ऐसे में यदि इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैचों में हिस्सा नहीं लेते तो राजस्थान रॉयल्स की टीम बेहद कमजोर हो जाएगी। क्योंकि यदि आप टीम में गौर करें, तो इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पर ही टीम अधिक निर्भर करती है।