ऑस्ट्रेलिया की दशक की प्लेइंग-XI के कप्तान हैं विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने चुनी पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेइंग-XI, इस भारतीय को सौंपी कप्तानी 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने चुनी पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेइंग-XI, इस भारतीय को सौंपी कप्तानी

साल 2019 क्रिकेट के लिहाज से काफी रोमांचक रहा. इस साल एक तरफ इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपना पहला 50 ओवर विश्व कप खिताब जीता. तो वहीं आईसीसी ने 2 साल लंबी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज किया है जिसमें अब तक खेले गए सभी मैचों को जीतते हुए टीम इंडिया नंबर-1 पर काबिज हैं. 2019 के अंत के साथ ही एक दशक का अंत हो रहा है. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया ने इस दशक की टेस्ट प्लेइंग-XI टीम चुनी है जिसमें कप्तानी विराट कोहली को सौंपी है.

एलिस्टर कुक-डेविड वॉर्नर को सौंपी ओपनिंग की जिम्मेदारी

टेस्ट

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज एलिस्टर कुक को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी है. असल में पिछले कुछ वक्त में वॉर्नर ने हर सीमित ओवर क्रिकेट के साथ टेस्ट में भी आतिशी पारी खेली है. पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में वॉर्नर ने अपने टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक लगाते हुए नाबाद 335 रनों की तूफानी पारी खेली.

तो वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम के एलिस्टर कुक ने टेस्ट 291 पारियों में 45.35 के औसत के साथ 12472 रन बनाकर 2018 में अपने टेस्ट करियर को अलविदा कह दिया था. अब ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर-कुक को प्लेइंग-XI की जिम्मेदारी सौंपी है. नंबर-3 पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के केन विलियनसन को शामिल किया है. विलियमसन मौजूदा वक्त में फैब-4 के खिलाड़ी हैं.

विराट कोहली को सौंपी कप्तानी

विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया ने नंबर-4 पर स्टीव स्मिथ को चुना है. इस साल बैन से वापसी करते ही स्मिथ ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपनी आईसीसी रैंकिंग, विराट कोहली से वापस ले ली थी. फिलहाल अब वह दूसरे नंबर पर हैं. स्मिथ ने टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते एशेज बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाई.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2014 में भारत की टेस्ट टीम की कमान संभाली. इसके बाद से वह टीम को सफलता दिलाते रहे हैं. टीम को पिछले 3 साल से अधिक वक्त से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बरकरार रखा है. साथ ही मौजूदा वक्त में चल रही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी नंबर-1 पर बनाए रखा है. साथ ही विराट की ही कप्तानी में टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामियाब रही.

बेहतरीन कप्तानी और फॉर्म को देखते हुए विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दशक की प्लेइंग-XI की कप्तानी सौंपी है. साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एबी डी विलियर्स को नंबर-6 की जिम्मेदारी सौंपी है.

स्टेन, एंडरसन, ब्रॉड, लियॉन संभालेंगे गेंदबाजी इकाई

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने चुनी पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेइंग-XI, इस भारतीय को सौंपी कप्तानी 1

ऑस्ट्रेलिया ने टीम में तीन तेज गेंदबाजों और 1 स्पिनर को शामिल किया है. टीम में बेन स्टोक्स हैं जो टीम के लिए बीच के ओवर में गेंदबाजी कर विकेट्स निकालने में माहिर हैं. तेज गेंदबाजों में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के जेम्स एंडरसन-स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर नाथन लियॉन को स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी सौंपी है.

ऑस्ट्रेलिया ने चुनी दशक की टेस्ट प्लेइंग-XI- एलिस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, नाथन लियोन, जेम्स एंडरसन

Related posts