ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे के कुछ दिलचस्प आंकड़े

खेल डेस्क, ऑस्ट्रेलिया में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 4-0 से पीछे चल रही है. बुधवार को केनबेरा में खेले गए चौथे वनडे में टीम इंडिया को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि टीम इंडिया की पारी की शुरुआत में टीम अच्छे लय में दिखाई दे रही थी, लेकिन अंतिम कुछ ओवेरों में विकेटो के गिरने की वजह से टीम को हार का मुंह देखना पड़ा. यूँ तो इस मैच में टीम इंडिया हार गयी लेकिन कई अहम रिकॉर्ड इस मैच में बने. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स को –

1- विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में जाकर वनडे और टेस्ट मैच मिलकर नौ शतक जमाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाडी बन गए हैं. विराट के अलावा यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के डेविड गोवेर और जैक होब्स ने यह कारनामा किया है.

2- कोहली दूसरे ऐसे खिलाडी हैं जो लगातार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर चार बार पचास रन बनाये हैं. इसके पहले सुनील गावस्कर ने चार अर्धशतक जमाये थे.

3- वनडे मुकाबलों में सबसे तेज़ 25 शतक जमाने वाले विराट कोहली पहले नम्बर के खिलाडी बन गए हैं. कोह्ली ने यह शतक महज 162 पारियों में बनाये हैं.

4- शिखर धवन टीम इंडिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने 72 पारियों में तीन हज़ार रन बनाये हों. इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था.

5- चौथे वनडे में विराट कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 212 रन जोड़े. यह ऑस्ट्रलिया में किसी भी विकेट के लिए की गयी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है.

 

6- इशांत शर्मा ने पिछले  मैच में कुल 77 रन दिए और यह किसी भी गेंदबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया में दिए गए रन से अधिक है.

7- कैनबरा  में चार विकेट लेने वाले इशांत शर्मा पहले गेंदबाज हैं.

8- यह पहला ऐसा मैच रहा जब धवन ने शतक मारा हो और टीम इंडिया हार गयी हो.

9- ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर लगातार 19 वनडे मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है.

Related Topics