आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच बने लेंगर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच बने लेंगर 

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच बने लेंगर

मेलबर्न, 3 मई; आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी जस्टिन लेंगर को क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को राष्ट्रीय टीम का नया कोच घोषित किया है। सीए ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, बॉल टेम्परिंग मामले में आस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद से इस्तीफा देने वाले डारेन लेहमान के स्थान पर लेंगर को नया कोच बनाया गया है।

इस साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में बॉल टेम्परिंग का मामला सामने आया था। इसमें आस्ट्रेलिया टीम के तीन खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बैंक्रॉफ्ट पर सीए ने प्रतिबंध लगाया था।

स्मिथ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में बॉल टेम्परिंग की जानकारी टीम प्रबंधन को भी थी। इसके बाद, लेहमान ने कोच पद से इस्तीफा दिया था।

इस मामले में स्टीव और वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया, वहीं कैमरून को नौ माह के लिए प्रतिबंधित कर क्रिकेट जगत से बाहर किया गया।

लेंगर 22 मई से आस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद का कार्यभार संभालेंगे और अगले चार साल तक इस पद पर बने रहेंगे। इस दौरान, दो एशेज सीरीज, विश्व कप और टी-20 विश्व कप टूर्नामेंटों का आयोजन होगा।

आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने लेंगर ने कहा, “मैं जिन्हें भी जानता हूं उन सबसे ज्यादा बैंक्रॉफ्ट और स्मिथ को इस खेल से सबसे प्यार है। वे क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। इस कारण उनकी इस गलती ने हमें हैरानी में डाल दिया। उन्होंने गलती की है। हम सबने गलतियां की हैं। हम सब बेहतर हो सकते हैं। वॉर्नर भी अच्छे हैं।”

वेबसाइट ‘क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू’ के अनुसार लेंगर ने कहा, “मेरे लिए आस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के कोच पर नियुक्त होना सम्मानजनक बात है। मैं पिछले छह सीजन में वेस्टर्न आस्ट्रेलियाई क्रिकेट एसोसिएशन और पर्थ स्कोचर्स की ओर से मिले समर्थन का शुक्रगुजार हूं।”

लेंगर ने कहा, “मैं सबसे महत्वपूर्ण अपने परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं,जो हमेशा मेरे साथ खड़ा रहा। इस नई जिम्मेदारी के लिए मैं काफी उत्साहित हूं। टीम के लिए आगे काफी बड़ी चुनौतियां हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया टीम में प्रतिभा की कमी नहीं। मुझे अब इन खिलाड़ियों के साथ काम करने का इंतजार है।”

इस मामले ने इतनी बड़ी हलचल उत्पन्न कर दी थी कि आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रीव मेल्कोम टर्नबुल ने भी इसमें हस्तक्षेप करते हुए इसे पूरे देश को निराश करने वाला कृत्य करार दिया था।

Related posts

Leave a Reply