9 सितम्बर स्पेशल: आज का दिन है क्रिकेट के लिए खास, आज ही के दिन दुनिया को मिला था पहला सबसे बेहतर विकेटकीपर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

9 सितम्बर स्पेशल: आज का दिन है क्रिकेट के लिए खास, आज ही के दिन दुनिया को मिला था पहला सबसे बेहतर विकेटकीपर 

9 सितम्बर स्पेशल: आज का दिन है क्रिकेट के लिए खास, आज ही के दिन दुनिया को मिला था पहला सबसे बेहतर विकेटकीपर

क्रिकेट के इतिहास में एशेज सीरीज का अलग ही महत्व रहा हैं. एशेज सीरीज की शुरुआत 1884 में हुआ थी. लेकिन क्या आप जानते है किस गेंदबाजी की घातक गेंदबाज़ी की वजह से एशेज सीरीज की शुरुआत हुई थी. अगर आप नही जानते है तो परेशान होने की कोई बात नही हैं. आज हम आप को बताएँगे उस गेंदबाज़ के बारें में जिसकी वजह से इंग्लैंड को उसी के घर में ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामान करना पड़ा था.

आज के दिन हुआ था जन्म 

9 सितम्बर स्पेशल: आज का दिन है क्रिकेट के लिए खास, आज ही के दिन दुनिया को मिला था पहला सबसे बेहतर विकेटकीपर 1

ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ फ्रेड स्पोफ़ोर्थ का जन्म 9 सितंबर 1853 को हुआ था. उन्हें डीमेंन बॉलर कहा जाता था. वो दुनिया के पहले गेंदबाज़ थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट हासिल किये थे. इसके अलावा वो दुनिया के पहले गेंदबाज़ थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक हासिल की थी. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध टेस्ट मैच ओवल 1882 में इंग्लैंड के खिलाफ 14 विकेट हासिल किये थे. उनकी घातक गेंदबाज़ी की वजह से इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के बाद इंग्लैंड के पत्रकार ने इस मैच में प्रयोग हुए स्टंप को जला कर उसे एक ट्राफी में पैक कर के ऑस्ट्रेलिया भेजा था. जिसके बाद से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत हुई थी. 

उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 17 टेस्ट मैचों में 95 विकेट हासिल किये हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान तेज़ गेंदबाजों में से एक माना जाता हैं.

ऑस्ट्रेलिया के इस महान विकेटकीपर का हुआ था जन्म 

9 सितम्बर स्पेशल: आज का दिन है क्रिकेट के लिए खास, आज ही के दिन दुनिया को मिला था पहला सबसे बेहतर विकेटकीपर 2

ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर ब्रेट ओल्डफील्ड का जन्म 1894 में हुआ था. वो दुनिया के पहले विकेटकीपर थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 52 स्टम्पिंग की थी. जो टेस्ट क्रिकेट में अभी तक एक रिकॉर्ड हैं. उन्होंने अपने करियर में 54 टेस्ट मैचों में 1453 रन भी बनाए हैं. 

Related posts