महेंद्र सिंह धोनी को अंतिम विश्व कप में आउट होकर वापस लौटते देख भावुक हुए एडम गिलक्रिस्ट 1

विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है. इस विश्व कप का फाइनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जायेगा. ये विश्व कप अब रोमांचक हो गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम विश्व कप से बाहर हो गयी है. महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर सभी को अपने खेल से प्रभावित किया.

महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेते हैं एडम गिलक्रिस्ट

महेंद्र सिंह धोनी को अंतिम विश्व कप में आउट होकर वापस लौटते देख भावुक हुए एडम गिलक्रिस्ट 2

जब विश्व के बड़े विकेटकीपर बल्लेबाजो की बात होती है तो उसमें एडम गिलक्रिस्ट और महेंद्र सिंह धोनी का नाम जरुर आता है. धोनी ने जब अपना करियर शुरू किया था तो उनकी तुलना हमेशा एडम गिलक्रिस्ट से की जाती थी. विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम के हारने के बाद एडम गिलक्रिस्ट ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि

” मुझे नहीं पता की महेंद्र सिंह धोनी इस मैच के बाद आगे खेलेंगे या नहीं लेकिन उन्होंने क्रिकेट को बहुत कुछ दिया है. मैं हमेशा से उनके शांत स्वभाव और आत्मविश्वास से प्रेरणा लेता रहा हूँ.”

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी हैं महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

ये विश्व कप महेंद्र सिंह धोनी के लिए कुछ खास नहीं रहा है. उन्होंने 2019 के विश्व कप में 9 मैच खेले जिसमें उन्होंने 45.50 की औसत से 273 रन बनाए. जिसमें 2 अर्द्धशतक भी जड़े हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने सेमीफाइनल मैच में उस समय 50 रन बनाए जब भारतीय टीम को सबसे ज्यादा जरुरत थी.

इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए 350 एकदिवसीय मैच खेला जिसमें उन्होंने 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए है. ये खिलाड़ी 84 बार नाबाद लौटा है. एकदिवसीय क्रिकेट में एक विकेटकीपर के रूप में उन्होंने 444 शिकार किये हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली है अब सीरीज

महेंद्र सिंह धोनी को अंतिम विश्व कप में आउट होकर वापस लौटते देख भावुक हुए एडम गिलक्रिस्ट 3

ये भारतीय टीम जल्द ही आपको दोबारा मैदान पर दिखेगी जब हमारे खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलने आयेंगे. भारत और वेस्टइंडीज की टीम 3 अगस्त से एक दुसरे के सामने खेलते हुए दिखेगी. इस सीरीज में भारत 3 टी20 मैच, 3 एकदिवसीय मैच और 2 टेस्ट मैच खेलेगी.