in ,

भारत को छोड़कर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए तैयार हुई सभी टीमें, टीम इंडिया की हिस्सेदारी पर अभी भी बरक़रार है संशय

1 जून से शुरू होने वाली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में विश्व की सर्वश्रेष्ठ 8 टीमों के बीच जंग होगी। इससे पहले ये आठों टीमें अपने योद्धाओं को तैयार करने में जुटीं हैं। इसके लिए अधिकतर टीमों ने अपने खिलाड़ियों को चुनाव कर लिया है। इस क्रम में आस्ट्रेलिया ने भी अपने खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है।  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके ज़हीर खान ने किया आईपीएल में ऐसा कारनामा, जो 10 सालों में नहीं कर सके अश्विन और जडेजा

इस ट्रॉफी के लिए आस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तान चुना है। हालांकि स्मिथ इससे पहले भी कप्तानी कर रहे थे। डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है। वहीं टीम के दिग्गज खिलाड़ी जेम्स फॉकनर और उस्मान ख्वाजा को खराब फॉर्म के कारण टीम में शामिल नहीं हो पाए।

 

इससे पहले इंग्लैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका ने टीम घोषित कर दी है। लेकिन भारत अभी भी अपने खिलाड़ियों का चुनाव नहीं कर पाया है।

न्यूजीलैंड की टीम में आईपीएल में अच्छा करने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान ने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है. दक्षिण अफ्रीका ने टीम में कुछ चोटिल खिलाड़ियों को शामिल कर एक बड़ा जोखिम उठाया है. श्रीलंका की टीम की कमान एंजेलो मैथ्यूज संभालेंगे जबकि लसिथ मलिंगा की टीम में वापसी हुई है.

अगर बात करे मेज़बान इंग्लैंड की टीम की, तो वहा पर युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा तालमेल है और घरेलु मैदान पर टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है.

बता दें, कि इस बार चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है। इसके लिए सभी टीमें 1 जून से पहले ही वहां पहुंच जायेंगी। इस ट्रॉफी का पहला मैच लंदन के ओवल में मेजबान इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जायेगा। वहीं आस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 2 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ है, जो कि बर्मिघम में खेला जायेगा।  घरेलू क्रिकेट में पदार्पण से ही पता चल गया था, कि सचिन आगे चलकर करेंगे बड़ा धमाल, देखें पहले मैच में कैसा था क्रिकेट के भगवान का प्रदर्शन

गौरतलब है, कि चैम्पियंंस ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा नहीं की है। जबकि इसके लिए टीम को घोषित करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल थी। इस ट्रॉफी में भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेलेगा। यह मैच भी बर्मिंघम में खेला जायेगा।