85.4 % फैंस का मानना पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नहीं हैं विराट कोहली से बेहतर 1

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने हाल ही में आईसीसी (ICC) रैंकिंग के अनुसार वनडे में शीर्ष स्थान काबिज करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है, विराट कोहली ने वनडे में 41 महीने बाद नंबर-1 को पोजीशन गंवाई है, लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ी हुई है कि बाबर आजम और कोहली में कौन बेहतर खिलाड़ी है, इसी बहस का सर्वे करने के लिए भास्कर समाचार ने भी एक पोल रैंकिंग करवाई है.

लगभग 15 फीसदी लोगों का मानना बाबर आजम हैं कोहली से बेहतर खिलाड़ी

85.4 % फैंस का मानना पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नहीं हैं विराट कोहली से बेहतर 2

जब भास्कर समाचार ने सोशल मीडिया पर सर्वे करवाया तो निश्चित तौर पर विराट कोहली अब भी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं, इस पोल सर्वे में फैंस ने 85.4 फीसदी वोट विराट कोहली को दिया, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी 14.6 फीसदी लोगों ने समर्थन किया है और माना है कि वह विराट कोहली से बेहतर खिलाड़ी हैं. बाबर आजम ने हाल में साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 में शतक लगाया है और उसके बाद से ही बाबर आजम चर्चा में बने हुए हैं, फिलहाल विराट कोहली भी आईपीएल में खेलने में व्यस्त हैं.

विराट कोहली के आकंड़ों के सामने कहीं नहीं टिकते हैं पाकिस्तान के बाबर आजम

बाबर आजम

यदि इन दोनों खिलाडियों के आंकड़ों का आंकलन किया जाए तो विराट के सामने बाबर आजम का कोई कद नज़र नहीं आता है, कोहली ने क्रिकेट के तीनो फोर्मट्स में 52+ की औसत से रन बनाये हैं जबकि वनडे में विराट ने 59.07 की औसत बरकरार रखी है, दूसरी तरफ बाबर आजम ने वनडे के आलावा किसी अन्य फोर्मट्स में 50 का औसत हासिल नहीं किया है.

बाबर ने वनडे में जरूर 56.83 का औसत कायम किया है, यदि शतक के मामले में बात की जाए तो बाबर कुल 19 शतक लगा चुके हैं लेकिन विराट अबतक 70 शतक जड़ चुके हैं, इसिलए बाबर को विराट के साथ तुलना करना और उन्हें विराट जैसा बड़ा खिलाड़ी बताना थोड़ी जल्दबाजी लगती है.

भविष्य में बाबर आजम कर सकते हैं विराट कोहली की बराबरी

85.4 % फैंस का मानना पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नहीं हैं विराट कोहली से बेहतर 3

वर्तमान समय में दोनों खिलाड़ी तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं, भले ही विराट कोहली को वनडे रैंकिंग में नुकसान हुआ है लेकिन विराट अब भी लगातार जिस तेजी से रन बना रहे हैं उससे प्रतीत होता है अगले 5 साल तक वह आराम से खेलते दिखाई दे सकते हैं.

बाबर आजम भी जिस गति से रन बनाना सीख गए हैं और यदि आगे के लगभग 7 साल तक इसी लय में खेलते रहे तो निश्चित तौर पर कोहली के आस-पास पहुँच सकते हैं, लेकिन बाबर को अभी विराट के साथ तुलना करना ठीक नहीं है, लेकिन विश्व में ये दो ही ऐसे खिलाड़ी है जो तीनो फोर्मट्स के साथ आईसीसी (ICC) रैंकिंग की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हैं.