बाबर आजम

भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा वक्त में बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर विश्व क्रिकेट पर राज कर रहे हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में अपनी बल्लेबाजी की धाक जमाने वाले कोहली के नाम ढेरों रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. तो वहीं पाकिस्तान के युवा सलामी बल्लेबाज बाबर आजम भी अपने बल्ले से रिकॉर्ड्स बनाते हुए आगे बढ़ रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक ने कहा है कि बाबर में काबीलियत है कि वह विराट कोहली के वनडे-टेस्ट के रिकॉर्ड्स के करीब पहुंच सकते हैं.

विराट-बाबर के मिलते हैं कई लक्षण

विराट कोहली

पाकिस्तान के बाबर आजम की अक्सर विराट कोहली के साथ तुलना की जाती है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने अपने ऑफीशियल यूट्यूब चैनल पर कोहली और आजम ने अपनी राय रखते हुए कहा,

दोनों खिलाड़ी मौजूदा युग के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार हैं. 240 एकदिवसीय मैचों में, कोहली ने 11000 से अधिक रन बनाए हैं जिसमें 43 वनडे शतक भी शामिल हैं.

बाबर आज़म को भी रन बनाने की भूख है. दोनों खिलाड़ियों के काफी लक्षण एक-दूसरे से मिलते हैं. दोनों ही खिलाड़ी अपनी टीम के लिए मैच जीताने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरते हैं.

विराट कोहली इस बात को कई बार साबित कर चुके हैं. तो वहीं बाबर आजम भी इस क्रम में आगे बढ़ चुके हैं और कुछ वर्षों से पाकिस्तान के लिए मैच जीतने वाले प्रदर्शन करते नजर आए हैं.

विराट कोहली को वनडे-टेस्ट में छोड़ सकते हैं पीछे

बाबर आजम

विराट कोहली वनडे-टेस्ट आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर मौजूद हैं. उन्होंने 240 वनडे मैच में 60 की औसत से 11524 रन बनाए हैं. इसमें 43 शतक और 54 अर्धशतक भी शामिल हैं. वहीं टेस्ट की बात करें तो 84 टेस्ट में, विराट ने 7202 रन बनाए हैं. इसमें 27 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं. इसपर इंजमाम ने बाबर को विराट कोहली की बराबरी करते हुए कहा,

दोनों खिलाड़ियों के पास अपनी गलतियों से सीखने और अपने खेल में सुधार करने की क्वालिटी है. टी20 आईसीसी रैंकिंग में बाबर टॉ पर हैं और वनडे और टेस्ट में नंबर-1 पर मौजूद विराट कोहली के पास पहुंचने की क्षमता रखते हैं. बाबर में पाकिस्तान के लिए एक महान खिलाड़ी बनने की क्षमता है.

मौजूदा फॉर्म और फिटनेस के स्तर को देखते हुए विराट आने वाले 10 सालों में कई रिकॉर्ड बनाएंगे. दोनों खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं.

सचिन के 100 शतक तक पहुंच सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली

सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में 100 शतकीय पारियां खेली हैं. इसका पीछा करते हुए विराट कोहली 77 के आंकड़ें पर पहुंच गए हैं. सचिन के शतकों के रिकॉर्ड के बारे में बात करते हुए इंजमाम ने कहा,

भारतीय कप्तान का रिकॉर्ड्स शानदार हैं और वह भविष्य में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ सकता है. विराट की आक्रामकता और खेल के प्रति जुनून आज से नहीं बल्कि भारत के लिए खेले उनके पहले मैच के बाद से ही है.