BAN vs NZ: WTC चैंपियन न्यूजीलैंड को बांग्लादेश ने घर में घुस कर दी पटखनी, बांग्ला टाइगर्स ने रचा इतिहास 1

BAN vs NZ: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) 2021 की चैंपियन टीम न्यूजीलैंड को उनके घर में ही बांग्लादेश (BAN vs NZ) जैसी टीम ने पटखनी दी है। पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित करने वाली बांग्लादेश की टीम, न्यूजीलैंड में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. मेहमान टीम (Bangladesh) ने पहले टेस्ट मैच में मेजबान  न्यूजीलैंड (New Zealand) को 8 विकेट से हरा दिया।

बांग्लादेश की न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत

BAN vs NZ: WTC चैंपियन न्यूजीलैंड को बांग्लादेश ने घर में घुस कर दी पटखनी, बांग्ला टाइगर्स ने रचा इतिहास 2

माउंट मोंग्नुई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड से मिले जरूरी 40 रन के लक्ष्य को 2 विकेट के नुकसान पर हासिल करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। बांग्लादेश (Bangladesh)  के लिए वाकई में ये एक बहुत ही यादगार जीत है, जहां उन्होंने SENA देश यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड देशों में पहली जीत हासिल की है। बांग्लादेश ने इन देशों में इससे पहले 22 टेस्ट खेले थे जिसमें 21 में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

SENA देश में बांग्लादेश की पहली जीत

BAN vs NZ: WTC चैंपियन न्यूजीलैंड को बांग्लादेश ने घर में घुस कर दी पटखनी, बांग्ला टाइगर्स ने रचा इतिहास 3

इस तरह से बांग्लादेश (Bangladesh) की इन चार देशों में 23वें टेस्ट मैच में पहली जीत नसीब हुई है। बांग्लादेश ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत से ही न्यूजीलैंड पर दबाव बनाये रखा था। जहां, उन्होंने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 328 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। न्यूजीलैंड की पारी को 328 रन पर समेटने के बाद बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 458 रन का स्कोर बनाकर 130 रन की मजबूत बढ़त बना ली। जिसके बाद मेजबान न्यूजीलैंड (BAN vs NZ) को एक बार फिर से बांग्लादेश ने दूसरी पारी में केवल 169 रन के स्कोर पर ही ढेर कर दिया।

एबादत हुसैन रहे बांग्लादेश की जीत के हीरो

BAN vs NZ: WTC चैंपियन न्यूजीलैंड को बांग्लादेश ने घर में घुस कर दी पटखनी, बांग्ला टाइगर्स ने रचा इतिहास 4

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज एबादत हुसैन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 46 रन देकर न्यूजीलैंड के 6 विकेट झटके। न्यूजीलैंड की तरफ से विल यंग ने 69 और रॉस टेलर ने 40 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। न्यूजीलैंड चौथे दिन 147/5 के स्कोर पर था लेकिन अंतिम दिन उन्होंने 22 रन और जोड़कर अगले 5 विकेट गंवा दिए। मेजबान न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के सामने केवल 40 रन का मामूली सा टारगेट रखा, जिसे बांग्लादेश ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह से बांग्लादेश ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सेना देश (SENA) में ऐतिहासिक जीत दर्ज की।