/

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी ने अफ्रीका के लगातार शर्मनाक हार के बाद एबीडिविलियर्स से किया इस्तीफे की माँग

CARDIFF, WALES - JUNE 25: South Africa captain AB de Villiers reacts during the 3rd NatWest T20 International between England and South Africa at SWALEC Stadium on June 25, 2017 in Cardiff, Wales. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गयी वनडे सीरीज में अफ्रीकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं चैम्पियंस ट्रॉफी में कुछ खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला था। टीम मौजूदा कप्तान एबी डीविलियर्स लगातार टीम जीत दिलाने में असफल रहे हैं और अहम बात यह भी है कि उनका निजी प्रदर्शन भी खराब रहा है। डीविलियर्स के इस प्रदर्शन पर अफ्रीकी टीम के महान खिलाड़ी रह चुके बैरी रिचर्डस ने कहा है कि एबी को कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। रिचर्डस का मानना है कि डीविलियर्स बिना किसी जिम्मेदारी के ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

लम्बे समय तक टीम की कप्तानी बड़ी बात –

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी ने अफ्रीका के लगातार शर्मनाक हार के बाद एबीडिविलियर्स से किया इस्तीफे की माँग 1
Source- Getty Images

बैरी रिचर्डस दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने कप्तानी का जिक्र करते हुए कहा, “किसी खिलाड़ी का लम्बे समय तक टीम की कप्तानी करना बड़ी होती है। यह काम आसान नहीं है। टीम के लिए लगातार बेहतर प्रदर्शन करना भी मुश्किल होता है। लिहाजा मुझे लगता है की एबी डीविलियर्स को कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। जब एबी पर किसी तरह की जिम्मेदारी नहीं होती है तब वो ज्यादा निखर कर सामने आते हैं।”   हैदराबाद से खेल रहे न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने किया चैम्पियन्स ट्राफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की भविष्यवाणी

बिना किसी दबाव के खेलें डीविलियर्स –

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी ने अफ्रीका के लगातार शर्मनाक हार के बाद एबीडिविलियर्स से किया इस्तीफे की माँग 2
Source- Getty images

बतौर कप्तान एबी डीविलियर्स की जिम्मेदारियां बढ़ गयीं हैं। पिछले कुछ मैचों नें उनका प्रदर्शन ज्यादा बेहतर नहीं रहा है। इस बात का जिक्र करते हुए रिचर्डस ने कहा, “एबी डीविलियर्स को बिना किसी दबाव के खेलने की जरूरत है। वो बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उनके पास बल्लेबाजी की कई बेहतर तकनीकें हैं। अगर डीविलियर्स के रिकॉर्ड को देखा जाए तो वो प्रभावी रहा है। लिहाजा उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए।”  शर्मनाक : एक बार फिर शर्मसार हुआ बांग्लादेश क्रिकेट, इस क्रिकेटर की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

फाफ डू प्लेसी ने अच्छा किया है प्रदर्शन –

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी ने अफ्रीका के लगातार शर्मनाक हार के बाद एबीडिविलियर्स से किया इस्तीफे की माँग 3
Source- Getty images

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डू प्लेसी का पिछले कई मैचों में शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने अपने प्रदर्शन के ग्राफ को गिरने नहीं दिया है। रिचर्डस ने फाफ डू प्लेसी की तारीफ करते  हुए कहा, फाफ डू प्लेसी ने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। मुझे लगता है कि उन्होंने तीनों फ़ॉर्मेट में प्रभावी बल्लेबाजी की है। अगर एबी अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं उन्हें कप्तानी डू प्लेसी को सौंप देनी चाहिए। डीविलियर्स बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन पिछले मैचों का प्रदर्शन देखकर यही लगता है कि उनमें बदलाव की सख्त जरूरत है।