आँकड़े: 1 से 3 बल्लेबाजी क्रम पर सबसे अधिक औसत से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी

SAGAR MHATRE / 17 January 2016

महेंद्र सिंह धोनी ने आज मेलबर्न में अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली. महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए, जिन्होंने 50 रनों की पारी खेली, और विराट कोहली के साथ 109 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. धोनी को कुछ ही ओवर खेलने का मौका मिला. धोनी ने आते ही, आक्रमक बल्लेबाजी की. धोनी इस चक्कर में छक्का लगाने गये, और जॉन हास्टिंग के गेंद पर आउट हुए. महेंद्र सिंह धोनी ने इस पारी में 2 छक्के और 2 चौके लगाए.

धोनी एक बडे हिटर है, और उनको विश्व क्रिकेट का सबसे बडा फिनिशर भी कहा जाता है. 2011 के विश्वकप के फाइनल में भी महेंद्र सिंह धोनी ने 91 रनों की पारी खेली थी, और भारत को विश्व चैम्पियन बनाया था. उन्होंने छक्का लगाकर भारत को जीताया था, और भारत ने विश्वकप जीता था.

अभी हुई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांधी मंडेला सीरीज में, इंदौर वनडे में भारतीय टॉप अॉर्डर पुरी तरह फेल हुआ था, तब धोनी ने आकर शानदार 92 रनों की पारी खेली थी, जिसमे 7 चौके और 4 छक्के शामिल थे. धोनी के इस पारी की बदौलत भारत ने 248 रन बनाए थे, और वो मैच भी 22 रन से जीता था.

लेकिन कई बार लोग ऐसे सवाल उठाते है कि, धोनी नीचे बल्लेबाजी करने के लिए इस लिए आते है, क्योंकी वे अपनी औसत बढाना चाहते है. लेकिन जब धोनी 1 से 3 नंबर पर खेलते है, तब उनकी औसत उनके करियर 51 औसत से ज्यादा होती है.

 

धोनी के करियर के तीसरे ही वनडे मैच में, उस वक्त के कप्तान सौरव गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में धोनी को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा. धोनी ने उस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उडाते हुए, 148 रनों की तुफानी पारी खेली. तो धोनी के कप्तान बनने से पहले, धोनी ने 1 से 3 नंबर के बीच 19 पारियों में बल्लेबाजी की, जिसमे उनकी औसत 77 से ज्यादा थी.

तो धोनी अगर रिकॉर्ड बनाना चाहते, तो अपने करियर में वे टॉप अॉर्डर में ही खेलते. लेकिन धोनी ने बतौर फिनिशर खेला, और भारत को कई मैच अपने दम पर जिताये है.

यहाँ  पर 1 से 3 के बीच बल्लेबाजी करने वाले उन खिलाड़ियों की सूचि प्रदर्शित की गयी है, जिनका बल्लेबाजी औसत 50 का है:

 

बल्लेबाज

टीम

औसत

धोनी

भारत

77.9

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया

63.5

विवियन रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज

57.6

केन विलियम्सन

न्यूज़ीलैंड

54.8

मोहम्मद युसूफ

पाकिस्तान

53.7

हासिम अमला

साउथ अफ्रीका

51.8

फाफ ड्यूप्लेसिस

साउथ अफ्रीका

51.7

विराट कोहली

भारत

50.4

Related Topics