बीबीएल

क्रिकेट की दुनिया में कुछ ना कुछ नया होता रहता है। कई प्रयोग तो इसलिए किए जाते हैं ताकि क्रिकेट को और रोचक बनाया जा सके। भारत के आईपीएल की तर्ज पर दुनिया में कई टी20 लीग शुरू हुईं। इसमें से एक है ऑस्ट्रेलिया की बीबीएल यानि बिग बैश लीग। जिसका नौवा सीजन शुरू होने वाला है। इसमें टॉस सिक्के की बजाए बैट उछालकर किया जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कब कहां आप इस लीग को देख सकते हैं…

17 दिसंबर से शुरु होगी बीबीएल, यहां होगा लीग का प्रसारण, देखें पूरा शेड्यूल 1

यहां प्रसारित होगी लीग

09 फॉक्स क्रिकेट, कायो स्पोर्ट्स और सेवन के साथ ऑस्ट्रेलिया में दूर-दूर के प्रशंसकों तक पहुंचना जारी रहेगा और बिग बैश एक्शन को कवर करेगा। फॉक्स क्रिकेट और कायो स्पोर्ट्स सभी 61 मैचों का प्रसारण करेंगे, जिसमें मुख्य रूप से 16 मैच शामिल हैं, सात फाइनल मैचों सहित 45 मैचों के सीज़न का प्रसारण करेंगे।

प्रशंसक मेलबर्न में ब्रिस्बेन 882AM, सिडनी 954AM, मेलबर्न 1278AM, और पर्थ DAB + और SEN1116 रेडियो में मैक्वेरी स्पोर्ट्स रेडियो पर बीबीएल कार्रवाई का पालन कर सकते हैं, जबकि पर्थ में 6PR सभी पर्थ स्कॉर्चर्स मैचों का प्रसारण किया जाएगा।

09 मैच प्रसारण राष्ट्रीय स्तर पर मैक्वेरी स्पोर्ट्स रेडियो, SEN1116 और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के डिजिटल चैनलों के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।

17 दिसंबर से शुरु होगी बीबीएल, यहां होगा लीग का प्रसारण, देखें पूरा शेड्यूल 2

बीबीएल

साभार- क्रिकेट नेटवर्क

टूर्नामेंट की शुरुआत 17 दिसंबर को ब्रिसबेन हीट से घरेलू खेल में सिडनी थंडर से होगी क्योंकि टूर्नामेंट इस बार 54 की बजाय 42 दिन का होगा जिसमें 56 मैच खेले जाएंगे।

खिलाड़ियों और प्रशसकों के बीच एक भावना थी कि बिग बैश का पिछला सीज़न बहुत लंबा खिंच गया था और इसलिए यह निर्णय लिया गया। ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भी इस हाईवोल्टेज में अपनी बिग बैश टीमों के लिए इस गर्मी में लंबे समय तक ड्यूरेशन की सुविधा देंगे, जो टूर्नामेंट के ग्लैमर को बढ़ाने में मददगार होगा।

17 दिसंबर से शुरु होगी बीबीएल, यहां होगा लीग का प्रसारण, देखें पूरा शेड्यूल 3

2018-19 में यह खिताब मेलबर्न रेनेगेड्स ने जीता, जिसने मेलबर्न स्टार्स को मार्वल स्टेडियम में हराया। आपको बता दें, इस लीग में बड़े-बड़े नाम शामिल होते हैं। लगभग सभी ऑस्ट्रेलियन इस लीग में खेल रही टीमों का हिस्सा बनते हैं। जैसे ऐरोन फिंच, मैक्सवेल, डेविड वॉर्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस और भी कई।

साथ ही विदेशी खिलाड़ी भी इस लीग में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। उदाहरण के तौर पर राशिद खान, मुजीब उर रहमान,पोलार्ड, सुनील नरेन अन्य।