भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह फैसला किया कि आईपीएल 2017 के टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिय बेचे जायेंगे. आईपीएल में पिछले साल कई विवाद खड़े हुए थे और उन विवादों के चलते दो टीमें इस साल हुई आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सकी थी.

फ़िलहाल टीवी पर आईपीएल दिखने के राइट्स सोनी पिचर्स नेटवर्क के पास है जोकि साल 2017 में समाप्त हो रहा है, और ऐसे में सबसे बड़ा झटका बीसीसीआई के इस फैसले से सोनी को लगा है. सोनी का मानना है कि उन्होंने आईपीएल की सफलता में एक अहम योगदान दिया है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा फैसला करके उन्हें निराश किया है.

यह भी पढ़े : बीसीसीआई अभी मिनी आईपीएल के बारे में नहीं सोच रही : अनुराग ठाकुर

एक ओर जहाँ बीसीसीआई टेंडर से बड़ी संख्या में मुनाफा देख रही है, तो वही लोधा कमिटी की एक बात यह भी थी कि सभी टीवी राइट्स टेंडर के ज़रिये दिए जाये जिससे सभी के लिए पारदर्शिता बनी रहे. लेकिन इसका नुक्सान केवल सोनी को ही होगा.

सोनी इस समय भारतीय टीवी बाज़ार पर राज कर रहा है और उसका मख्य कारण है, आईपीएल और अगर आईपीएल ही सोनी से अलग हो जायेगा तो इससे सोनी को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ESPNCRICINFO से बात करते हुए एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हमने उनसे कई बार बात करी और हमेशा हमने यही कहा कि इस समय यह (आईपीएल राइट्स) दुनिया में सबसे बड़ी स्पोर्ट्स की डील है और इसके राइट्स को टेंडर के ज़रिये ही बेचना चाहिए. और कोई रास्ता नहीं है.

केवल एक ही पारदर्शिता भरा रास्ता हमे दिखाई देता है और वो है टेंडर का. और हम इस रस्ते के ज़रिये आईपीएल के राइट्स की असल कीमत जान सकते है.

यह भी पढ़े : भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड टेस्ट सीरीज के दौरान टूट सकते है 5 प्रमुख रिकॉर्ड

सोनी के सीईओ एन पी सिंह, ने बताया कि यह प्रस्ताव हमने उनके सामने रखा था और हम चाहते है कि बीसीसीआई अब इस पर गौर दे और सही निर्णय निकाल सके.

“हमने काफी मेहनत की है आईपीएल को आज वो जहा है वह तक पहुचाने में. इस सफ़र में बीसीसीआई ने और फ्रंचायिज़ ने काफी साथ दिया है और हम चाहेंगे कि आगे हम युही काम करते रहे.”

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया है कि ऐसा भी मुमकिन है कि अगर दोनों पक्षों में बात नहीं बनी तो सोनी बीसीसीआई को कोर्ट में ले जा सकता है.



  • SHARE
    सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली और नोवाक जोकोविच.

    Related Articles

    आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले विजय शंकर ने इस आईपीएल टीम को दिया...

    तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल में खेलने से पहले ज्यादा कुछ तैयारी नहीं की थी, लेकिन उन्होंने निश्चित...

    हैदराबाद का हारना तय क्योंकि हर प्ले ऑफ में आग उगलता है चेन्नई के...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का प्लेऑफ का दौर आज से यानि मंगलवार से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में  शुरू हो रहा है...

    आईपीएल की सबसे कमजोर टीम को इस दिग्गज ने अपने अनुभव और कोचिंग से...

    राजस्थान रॉयल्स की टीम अब आईपीएल के 11वें सीजन के प्लेऑफ राउंड में पहुंच चुकी है। आईपीएल 2018 के लीग मैचों के खत्म होने...

    मैच से पहले चेन्नई के लिए आई बड़ी खुशखबरी, होगी उस दिग्गज खिलाड़ी की...

    चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को आज मंगलवार को पहला क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलना है. इस मैच से पहले चेन्नई...

    कोयंबटूर के बाला ने जीती फॉर्मूला जूनियर रेसिंग सीरीज 2018 चैंपियनशिप

    कोयंबटूर, 22 मई; कोयंबटूर के स्थानीय चालक बाला प्रसाथ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां फॉर्मूला जूनियर रेसिंग सीरीज 2018 चैंपियनशिप अपने नाम की। कारी...