बीसीसीआई क्रिकेट खेलने वाले 16 देशो के युवायों को एनसीए में दे रहा ट्रेनिंग

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई 

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई

क्रिकेट के दुनिया में भारतीय टीम का बोलबाला पिछले कुछ समय से बढ़ता रहा है. जिसके बाद से अब बीसीसीआई ने अन्य देशो की भी मदद करनी शुरू कर दी है. पहले उन्होंने अफगानिस्तान के क्रिकेट को आगे ले जाने में मदद किया. अब वो 16 देशो के युवायों को एनसीए में ट्रेनिंग दिला रहा है. जिसकी शुरुआत अब हो चुकी है.

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई 1

बीसीसीआई 16 देशों के युवायों को दे रहा है ट्रेनिंग

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई 2
picture credit bcci

अब क्रिकेट को कई देशो में ले जाने के  लिए आईसीसी कार्य कर रहा है. अब बीसीसीआई ने भी उनकी मदद करने का फैसला किया है. जिसके कारण अब एनसीए में 16 देशो के युवायों को क्रिकेट के गुर सिखाने के लिए बुलाया है. जिसमें 18 लड़के और 17 लड़कियां शामिल हैं.

माननीय प्रधान मंत्री की घोषणा के बाद, विदेश मंत्रालय और युवा मामलों और खेल मंत्रालय के संयोजन में बीसीसीआई वर्तमान में 16 अलग-अलग देशों बोत्सवाना, कैमरून, केन्या, मोज़ाम्बिक, मॉरीशस, नामीबिया, नाइजीरिया, रवांडा, युगांडा, जाम्बिया, मलेशिया, सिंगापुर, जमैका, त्रिनिदाद और टोबैगो, फिजी और तंजानिया.

एक महीने चलेगा एनसीए का ये कैंप

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई 3

बैंगलोर में स्थित एनसीए में ये सभी ट्रेनिंग लेंगी. ये कैंप पूरे एक महीने तक चलेगा. जो 1 अक्टूबर से शुरू हुआ और अब तक 30 अक्टूबर तक चलेगा. इन सबकी ट्रेनिंग की देखरेख खुद पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और मौजूदा समय में एनसीए के प्रमुख राहुल द्रविड़ करेंगे. इस कैंप में शामिल सभी खिलाड़ियों की उम्र 16 से कम है.

अपने भाषा और रीति रिवाज को पीछे छोड़कर ये सभी खिलाड़ी अपने क्रिकेट के फैशन को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. जिसमें बीसीसीआई उनकी आगे भी मदद कर सकता है. इन सभी को क्रिकेट किट दी जा रही है. साथ में उन्हें अच्छे होटल में रुकने के इंतजाम भी बीसीसीआई ने कराये हैं.

आगे भी ऐसे कैंप लगा सकता है बीसीसीआई

सिर्फ अफगानिस्तान नहीं इन 16 देश के युवाओं को NCA में ट्रेनिंग दे रहा है बीसीसीआई 4

हमारे यहाँ धर्म की तरह माना जाने वाला क्रिकेट अब कई देशों में शुरू हो चूका है. जो इस खेल में आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं. जिनके मदद के लिए बीसीसीआई ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं. कहा जा रहा है ऐसे ट्रेनिंग कैंप भविष्य में भी लगाए जा सकते हैं. इन सब में राहुल द्रविड़ भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

Related posts