भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वीवो इंडियन प्रीमियर लीग के लिए कॉमर्शियल भागीदारों को तीन अलग-अलग श्रेणी में अभिरुचि पत्र (EXPRESSION OF INTEREST) आमंत्रित किए हैं। इसके लिए तीन वर्षों की न्यूनतम अवधि निर्धारित की गई हैं। आपको बता दें कि ये अधिकार आधिकारिक पार्टनर, स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट पार्टनर और अम्पायर पार्टनर के लिए हैं। इनमें से पहले अधिकार आधिकारिक पार्टनर में 6 स्पॉट और बाकी दो स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट पार्टनर और अम्पायर पार्टनर की श्रेणी में एक-एक स्पॉट है।
भारतीय क्रिकेट के विषेश सुत्रों के अनुसार ईअोआई  सौंपने के लिए अंतिम समय सीमा 17 जनवरी के शाम के 5 बजे तक तय की गई है। इसके अलावा इच्छुक पक्षों और बीसीसीआई के बीच निर्णायक विचार-विमर्श 31 जनवरी तक किया जा सकेगा।
ईओआई सौंपने के लिए हैं कुछ शर्त

एक्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट यानि ईओआई विपणन एजेंसियों द्वारा भी सौंपा जा सकेगा। इसके लिए कुछ खास शर्तें भी रखी गई है जिन्हें किसी भी श्रेणी में अधिकार खरीदने में दिलचस्पी दिखाने वाली विपणन एजेंसियों को पूरा करने की जरूरत होगी। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाली विपणन एजेंसी को कम से कम तीन आईपीएल ऑफीशियल पार्टनरशिप्स के लिए और आईपीएल स्ट्रेटेजिक टाइम-आउट और आईपीएल अम्पायर पार्टनरशिप्स राइटïस के लिए एक-एक ईओआई सौंपने होंगे। विपणन एजेंसी को ये अधिकार बेचने के संबंध में अपने अनुभव का विवरण भी देना होगा।
धोनी फिर से करेंगे कूल कप्तानी

आपको बता दें कि 5 अप्रैल को आईपीएल के 11वें सीजन का पहला मैच खेला जाएगा। पहले मैच में दो साल बाद वापसी करने वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स 2017 की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। इस मैच में एक बार फिर धोनी कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। सभी को और खासकर धोनी के फैंस को एक बार फिर मैदान पर धोनी को कप्तानी करते हुए देखने का बेसब्री से इंतजार है।
धोनी समेत चेन्नई सुपरकिंग्स के पुराने स्टार सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को चेन्नई के फ्रेंचाइजी ने रिटेन कर लिया है। वहीं मुंबई इंडियंस ने अपने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा समेत जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को रिटेन किया है। सभी टीम ने अपने-अपने खास और पसंदीदा प्लेयर को रिटेन कर लिया है।
इस रिटेंशन में सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली रहे हैं, जिन्हें बेंगलुरू की टीम ने 17 करोड़ रुपयों में रिटेन किया है। जबकि दूसरे नंबर पर धोनी और रोहित को उनकी टीमों ने 15-15 करोड़ रुपए दिए हैं। अब बारी निलामी की है जो जनवरी के आखिरी हफ्ते में होगी।

Related Articles

चेन्नई के खिलाफ होने वाले बड़े मैच से पहले वीवी एस लक्षमण ने दिया...

इंडिनय प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच पहला मैच रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम...

…. तो ये हैं स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी का राज,...

भुवनेश्वर कुमार भारत के एक बहुमूल्य खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपनी काबलियत को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शाबित कर दिखाया है. पिछले कुछ सालों...

आरसीबी के खिलाफ मिली शानदार जीत के बाद आखिर किस बात का अफ़सोस मना...

इण्डियन प्रीमियर लीग का 21वां मुकाबला मुंबई इंडियंस टीम को राजस्थान राॅयल्स के खिलाफ खेलना है। हालांकि इसके पहले इस सीजन के कुल चार...

अनचाहा कीर्तिमान: साथी खिलाड़ियों को ‘रन-आउट’ करवाने के मामले में इस स्थान पर किंग...

क्रिकेट के दुनिया का एक बड़ा नाम बन चुके विराट कोहली इन दिनों आईपीएल में धमाल मचा रहे हैं. बंगलौर की कमान संभालते हुए...

लगातार मिल रही हार के बीच गौतम गंभीर की कप्तानी पर गिर सकती हैं...

आईपीएल के 11वें सीजन का 25 प्रतिशत भाग खत्म हो चुका है। आईपीएल के 11वें सीजन में भी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम हर बार...