‘500वे टेस्ट की जश्न’ में बीसीसीआई ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को किया आमंत्रित

Gautam / 17 September 2016

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को भारत के 500वे टेस्ट के जश्न में आमंत्रित किया हैं, इससे से पहले बीसीसीआई ने अजहर को ना बुलाने का फैसला लिया हैं. रिपोर्ट्स की माने तो मोहम्मद अजहरुद्दीन ने बीसीसीआई के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया हैं. भारत का ऐतिहासिक 500वाँ टेस्ट  भारत और न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध 22 सितम्बर को कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर खेला जायेगा.

वर्ष 2000 में कथित मैच फिक्सिंग कांड के बाद बीसीसीआई ने कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर आजीवन प्रतिबन्ध लगाया था. हालाँकि 53 वर्षीय पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को कोर्ट से क्लीन-चिट मिल चुकी हैं. राष्ट्रीय क्रिकेट गवर्निंग बॉडी, अज़हर को किसी भी ऑफिसियल इवेंट में आमंत्रित करने की अनिच्छुक दिखाई देती हैं. बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी राजीव शुक्ला  से अज़हर के 500वे टेस्ट के जश्न में आने के बारे में सवाल किया गया , जिस पर शुक्ला ने कहा वह भी भारत के पूर्व कप्तान हैं.

यह भी पढ़े: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने धोनी के बारे में दिया बड़ा बयान

भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू से लेकर विराट कोहली तक कुल 32 खिलाड़ीयों ने भारतीय टीम के लिए कप्तानी की हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली 500वे टेस्ट मैच में भारत के कप्तान होंगे, इससे पहले इंग्लैंड(976), ऑस्ट्रेलिया(791) और वेस्टइंडीज(517) ने भारत से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं.

भारत के पूर्व कप्तान नारी कांट्रेक्टर, चंदू बोर्डे, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, के श्रीकांत कों ग्रीन पार्क में आयोजित कार्यक्रम में आने की उम्मीद जताई जा रही हैं. मौजूदा भारतीय टीम के प्रमुख कोच अनिल कुंबले और भारत ए के कप्तान राहुल द्रविड़ भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना हैं.

यह भी पढ़े: लोकेश राहुल की वजह से खतरे में इन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों का करियर

उत्तरप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव राजीव शुक्ला ने कहा सचिन, वेंगसरकर, के श्रीकांत और अज़हर ने कार्यक्रम में आने की पुष्ठी की हैं. अजित वाडेकर ने बोर्ड को सूचित है कि वो ख़राब सेहत के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

गुरूवार को राजीव शुक्ला ने कहा बीसीसीआई कानपुर टेस्ट के दौरान भारत के सभी पूर्व कप्तानों को सम्मानित करना चाहता हैं. 3 मैचो की सीरीज का पहला मैच कानपुर में होगा, जबकि बाकि 2 टेस्ट कोलकाता और इंदौर में खेले जायेगे. बीसीसीआई इस कार्यक्रम के लिए सभी प्रबंध कर रहा हैं”. इससे आलावा 500वे मैच के दौरान चांदी के सिक्के से टॉस किया जायेगा, जिसपर 500वाँ टेस्ट मैच लिखा होगा.

आगामी सीजन भारत के लिए बेहद व्यस्त रहने वाला हैं, भारत को इस सीजन में 13 घरेलु टेस्ट खेलने हैं. न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध 3 टेस्ट मैचो का आगाज 22 सितम्बर से कानपुर से होगा.

यह भी पढ़े: विडियो : गांगुली कों लेकर पहली बार बोले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, कहा

कीवी टीम भारत के दौरे पर आ चुकी हैं, और दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान पर मुंबई रणजी टीम के साथ अभ्यास मैच खेल रही हैं. न्यूज़ीलैण्ड टीम के कप्तान केन विलियमसन पहले ही कह चुके है, भारत का दौरा उनके लिए बेहद कठिन होने वाला हैं.