चैंपियंस लीग टी20 की जगह नई लीग की तैयारी में BCCI

आईपीएल के बाद होने वाली चैम्पियंस लीग टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता को ज्यादा फैंस न मिलने के चलते अब इसकी जगह दूसरी लीग शुरू करने की प्लानिंग चल रही है. आईपीएल अध्यक्ष “राजीव शुक्ला” ने शुक्रवार को कहा कि बीसीसीआई सितंबर में नई लीग के विकल्प पर विचार कर रहा है.

चैम्पियन्स लीग में विभिन्न देशों की टी20 लीग के विजेता हिस्सा लेते हैं और छह बार इस टूर्नामेंट के आयोजन के बाद बीसीसीआई प्रतियोगिता में लोगों की घटती दिलचस्पी के कारण इसे खत्म करने की योजना बना रहा है और शुक्ला ने स्वीकार किया कि नयी लीग अच्छा जवाब होगी।

शुक्ला ने कहा, ‘हां, हम चैम्पियन्स लीग टी20 को खत्म करने की योजना बना रहे हैं। इसके जगह हम वैकल्पिक लीग पर विचार कर रहे है लेकिन अभी सब कुछ योजना के स्तर पर है।’ भारत, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के संयुक्त स्वामित्व वाले टूर्नामेंट चैम्पियन्स लीग की शुरूआत 2009 में हुई थी लेकिन तब से इसके टीवी दर्शकों की संख्या में काफी गिरावट आई है। शुक्ला ने कहा कि वह और बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर कुछ नया लाने की कोशिश कर रहे हैं।

 ‘कई विचार सामने रखे गए हैं और इन पर गौर किया जा रहा है। आईपीएल समाप्त होने के बाद हम एक साथ बैठेंगे और कुछ अलग करने के प्रयास के तहत योजना बनाएंगे।’ कथित तौर पर यूएई को इस प्रस्तावित लीग का संभावित आयोजन स्थल बताया जा रहा है लेकिन शुक्ला ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

उन्होंने कहा, ‘फिलहाल कुछ तय नहीं है। लेकिन हां, हम विचारों पर गौर कर रहे हैं। जब कुछ ठोस होगा तो निश्चित तौर पर हम सभी को बताएंगे।’ भारत ने चार बार (2009, 2011, 2013 और 2014) इस टूर्नामेंट की मेजबानी की है जबकि दो बार इसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका (2010 और 2012) में हुआ है।

Related Topics