विराट को मिले 'खेल रत्न' इसके लिए बीसीसीआई ने की सरकार से सिफारिश

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का कद फिलहाल के समय में दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों के समकक्ष कहा जाये तो गलत नहीं कहलायेगा. हाल के दिनों ने कोहली ने जिस विराट ऊंचाई को छुआ है उससे ये दुनिया में कही भी किसी परिचय के मोहताज नहीं. प्रतिभा का धनी यह खिलाड़ी ऐसे ही नहीं करोड़ों भारतीय दिलों पर राज करता है.

बीसीसीआई को भी यह बात पता है कि इस खिलाड़ी को चाहने वाली की फेहरिस्त कितनी लम्बी है. तभी तो इनपर भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी मेहरबान रहता है. हम ऐसा बिना किसी तथ्य के कहे तो सही नहीं कहलायेगा. इसी आपको तथ्य के साथ बता दें कि विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश बीसीसीआई ने सरकार से की है.

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 1दरअसल, इसी वजह से कयास लगाया जा रहा है कि विराट कोहली को इस साल का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया जा सकता है. हर साल 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है और इसी मौके पर राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. खेल रत्न पुरस्कार देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय खेल पुरस्कार है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट का नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए खेल मंत्रालय के पास भेजा है. हर साल जुलाई या अगस्त में होने वाली स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स कमिटी की बैठक में खेल पुरस्कारों पर आखिरी मुहर लगती है.

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 2लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण बीसीसीआई ने दूसरी बार विराट कोहली का नाम खेल रत्न के लिए प्रस्तावित किया है. इससे पहले उनका नाम 2016 में भी राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भेजा गया था, लेकिन तब सरकार ने रियो ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और साक्षी मलिक के अलावा दीपा कर्माकर व शूटर जीतू राय को पुरस्कार दिया था.

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 3यह दूसरा मौका है जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने राजीव गांधी खेल पुरस्कार के लिए किसी क्रिकेटर का दोबारा नाम भेजा हो. इससे पहले राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश दो बार की गई थी लेकिन दोनों ही बार उन्हें यह अवॉर्ड नहीं मिल सका था.

राहुल द्रविड़ को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए

विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 4

 

 

वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व ग्रेट वाल ऑफ़ इंडिया के नाम से क्रिकेटजगत में मशहूर राहुल द्रविड़ को द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाये इसके लिए बीसीसीआई ने इनका नाम भी खेल मंत्रालय भेजा है. एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि “हाँ, हमने विभिन्न वर्गों में सरकार को कई नामांकन भेजे हैं. राहुल द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए बीसीसीआई द्वारा नामित है.”

बता दें इस साल द्रविड़ के मार्ग दर्शन में अंडर-19 टीम ने विश्व कप जीता जिसके कारण उनके नाम की सिफारिश इस पुरस्कार के लिए की गई है. उनके मार्गदर्शन में 2016 में भी टीम फाइनल में पहुंची थी. वह भारत ए टीम के भी कोच हैं.

सुनील गावस्कर का भी नाम शामिल विराट को खेल रत्न तो सुनील गवास्कर और राहुल द्रविड़ का नाम इस बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को भेजा 5टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावसकर के नाम की सिफारिश ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए की गई है. ध्यानचंद पुरस्कार भारत का सर्वोत्त्म खेल पुरस्कार है जो किसी खिलाडी के जीवन भर के कार्य को गौरवान्वित करता है

Related posts

Leave a Reply