//

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न के लिए भेजा, धवन-ईशांत और दीप्ती को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश

Southampton: India's Shikhar Dhawan and Rohit Sharma during the 8th match of 2019 World Cup between India and South Africa at The Rose Bowl in Southampton, England on June 5, 2019. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)

खेल मंत्रालय ने कोरोनावायरस की वजह से इस बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के दावेदारों से नामांकन ई-मेल से मंगाए हैं. आमतौर पर नामांकन भेजने की प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से मई में आवेदन मांगे गए हैं. बीसीसीआई ने भी 4 खिलाड़ियों के नाम मंत्रालय को भेज दिए हैं.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

रोहित का नाम खेल रत्न के लिए

रोहित शर्मा

बीसीसीआई ने वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न के लिए भेजा है. भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी को 2008 में यह सम्मान मिला था. उनसे 10 साल पहले यानी 1998 में सचिन तेंदुलकर खेल रत्न चुने गए थे.

धवन, ईशांत और दीप्ती का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न के लिए भेजा, धवन-ईशांत और दीप्ती को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश 1

इसके अलावा शिखर धवन और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है. महिला वर्ग में बोर्ड ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है.

इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा. बोर्ड ने 2018 में भी धवन का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा था, लेकिन उन्हें सम्मान नहीं मिला था.

रोहित ने बतौर बल्लेबाज नए स्टैंडर्ड तय किए

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न के लिए भेजा, धवन-ईशांत और दीप्ती को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश 2

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के चुनाव को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “नाम शॉर्टलिस्ट करने से पहले हमने कई पैमानों पर खिलाड़ियों को परखा. रोहित ने बतौर बल्लेबाज नए स्टैंडर्ड तय किए हैं. उन्होंने खेल के छोटे फॉर्मेट (वनडे और टी-20) में ऐसे लक्ष्य हासिल किए हैं, जो लगभग नामुमकिन हैं, इसलिए हमें लगा है कि वह खेल रत्न पाने के असल हकदार है.”

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आगे कहा, “इशांत शर्मा टेस्ट टीम के सबसे सीनियर सदस्यों में से एक हैं. टीम इंडिया के टेस्ट में नंबर-1 बनने में उनका बड़ा योगदान है. वहीं, शिखर धवन आईसीसी इवेंट में लगातार रन बना रहे हैं, जबकि दीप्ति बेहतरीन ऑलराउंडर हैं.”