भारतीय महिला टीम के लिए खुशखबरी, मार्च से शुरू होगा महिला आईपीएल, BCCI ने दी मंजूरी 1

महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team) के लिए BCCI एक खुशखबरी लेकर आयी है। दरअसल पिछले कुछ समय से आईपीएल (IPL) के प्रति फैंस के प्यार और साथ ही महिला क्रिकेट के लिए फैंस की बढ़ती दिलचस्पी को देखकर BCCI ने महिला आईपीएल लीग कराने का फैसला लिया है। आज इस आर्टिकल के जरिए यहां महिला आईपीएल लीग पर चर्चा करने वाले हैं।

शुरू होगा महिला इंडियन प्रीमियर लीग

Women's IPL
Women’s IPL

पिछले कुछ समय से महिला क्रिकेट के प्रति फैंस का उत्साह बढ़ रहा है, जिसे देखकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड पुरुषों के साथ महिला इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन के लिए चर्चा कर रही थी। हालांकि अब BCCI महिला आईपीएल के लिए हरी झण्डी दिखा चुकी है। बता दें कि अगले साल से यह टूर्नामेंट शुरू होने वाला है।

मार्च में खुलेगा विंडो

Women's Indian Primier League
Women’s Indian Primier League

BCCI के शीर्ष अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए टूर्नामेंट के लिए मार्च के विंडो को ठीक समझा है, जो कि साउथ अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद होगा। BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से बातचीत करते हुए यह बताया-

“हां, महिला आईपीएल मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होगा। हमने इसके लिए पहले साल चार हफ्ते की विंडो निर्धारित की है। साउथ अफ्रीका में टी2 वर्ल्ड कप 9 से 20 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा और हमारी योजना इसके बाद ही तुरंत महिला आईपीएल कराने की है।” 

पांच टीमों के साथ होगा टूर्नामेंट

Jay Shah, Sourav Ganguly
Jay Shah, Sourav Ganguly

BCCI महिला आईपीएल के आयोजन के लिए हरी झण्डी दिखा चुकी है। इस लीग के लिए मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा-

“फिलहाल हम पांच टीमों के साथ ये टूर्नामेंट करायेंगे, बाद में यह 6 टीमों का हो सकता है। बता दें कि संभावित निवेशकों के बीच इसको लेकर काफी दिलचस्पी है। आगे टीमों की नीलामी की प्रक्रिया की घोषणा की जायेगी।” 

BCCI के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह पीटीआई को अलग-अलग इंटरव्यू देते हुए केवल इस बात की पुष्टि की है कि महिला आईपीएल अगले साल मार्च से शुरू हो जायेगी।