बीसीसीआई

विश्व इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है. जिसके कारण बीसीसीआई को भी बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा था. अब पिछले 5 महीने में पहली बार बीसीसीआई के लिए एक अच्छी खबर आई है. डब्लूएसजी के साथ चल रहा उनका पुराना विवाद अब लगभग ख़त्म हो चूका है और उसके साथ ही अब उन्हें डब्लूएसजी से 850 करोड़ रूपये भी मिलने हैं.

बीसीसीआई को अब मिलेंगे डब्लूएसजी से 850 करोड़

बीसीसीआई

जब ललित मोदी आईपीएल के चेयरमैन थे. उस समय उन्होंने डब्लूएसजी के साथ एक बड़ा करार किया था. डब्लूएसजी का पूरा नाम वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप है. विदेशो में आईपीएल के प्रसारण के लिए ललित मोदी ने प्रसिद्द 3एएम डील 2009 में किया था. जिसे बाद में ललित मोदी के हटने से ही निरस्त कर दिया गया था. जिसके बाद बीसीसीआई ने 425 करोड़ में सोनी नेटवर्क के साथ डील किया.

जिससे विदेशो में आईपीएल का प्रसारण चलता रहे. सोनी ने बीसीसीआई को 300 करोड़ किये. जबकि 125 करोड़ उन्हें डब्लूएसजी से मिलने थे. अब ललित मोदी के जाने के 10 साल के बाद बीसीसीआई ने केस जीत लिया है. जिसके कारण अब उन्हें डब्लूएसजी से 850 करोड़ मिल सकते हैं. जो एक बहुत बड़ा फायदा भी होगा. कोरोना के समय में ये केस जीतना बीसीसीआई के लिए वरदान साबित हो सकता है.

डब्लूएसजी से बीसीसीआई का चल रहा था विवाद

बीसीसीआई को कोरोना वायरस के बीच हुआ बड़ा फायदा, WSG ने दिए 850 करोड़ रूपये, जाने वजह 1

28 जून, 2010 को सुप्रीम कोर्ट जस्टिस (सेवानिवृत्त) सुजाता मनोहर, मुकुंठकम शर्मा और एस.एस. निज्जर की एक मध्यस्थ न्यायाधिकरण ने बीसीसीआई द्वारा डब्ल्यूएसजी के साथ विदेशी सरजमीं के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार समझौते को समाप्त करने को बरकरार रखा है. पिछले 10 सालों में इस विवाद के कारण कमाई के मामले में बीसीसीआई को बड़ा नुकसान हो रहा था.

जिसकी भरपाई अब डब्लूएसजी को करना होगा. जो उनकी कंपनी के लिए बहुत बड़ा झटका कहा जा रहा है. ललित मोदी ने आईपीएल से बड़ी रकम कमाने का प्रयास किया था. जिसमें वो सफल नहीं हो पायें थे. हालाँकि फायदा अब बीसीसीआई को मिला है. जिससे क्रिकेट को आगे ले जाने का बड़ा मौका मिलेगा. मौजूदा परिस्थिति में ये बहुत अहम भी है.

फ़िलहाल कोरोना के कारण बंद है क्रिकेट

बीसीसीआई को कोरोना वायरस के बीच हुआ बड़ा फायदा, WSG ने दिए 850 करोड़ रूपये, जाने वजह 2

मार्च में बीसीसीआई आईपीएल के आयोजन की तैयारी कर रही थी. लेकिन कोरोना वायरस ने सभी समीकरण को ख़राब कर दिया है. फ़िलहाल इस वायरस के कारण आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. हालाँकि अब भी बीसीसीआई के अधिकारी प्रयास में लगे हुए हैं की आईपीएल का आयोजन इस साल किया जाएँ नहीं तो आर्थिक नुकसान भी हो सकता है.