पहले मैच से पूर्व टीम इंडिया की निगाहे रैंकिंग पर

श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के लिए रैंकिंग के लिहाज से भी बेहद अहम है। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया अगर श्रीलंका को उसके घर में 3-0 से मात देती है तो वह रैंकिंग टेबल में तीसरे पायदान पर काबिज हो सकती है। 

आईसीसी के बयान के मुताबिक, ‘रैंकिंग में पांचवें नंबर पर मौजूद टीम इंडिया के लिए 3-0 की जीत उसे रैंकिंग क्रम में ऊपर पहुंचा सकती है।’ अगर सातवें नंबर पर काबिज श्रीलंका इंडिया को 3-0 से हराता है तो उन्हें 8 अंकों का फायदा होगा और श्रीलंका पांचवें स्थान पर आ सकता है। इस हार के साथ टीम इंडिया को 8 अंकों का नुकसान हो सकता है। 

 

पिछले साल जब टीम इंडिया ने 2010 में श्रीलंका का दौरा किया था तो सीरीज 1-1 के साथ बराबर पर रही थी। अगर इस बार भी सीरीज ड्रॉ होती है तो श्रीलंका को अंकों में फायदा होगा और टीम इंडिया को 97 पॉइंट पर बनी रहेगी। बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग पर इस सीरीज का प्रभाव देखा जाएगा। श्रीलंका के कुमार संगाकारा पांचवें पायदान पर हैं। वहीं, विराट कोहली दसवें क्रम पर है। मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की रैंकिंग पर इस सीरीज का प्रभाव पड़ेगा। 

Related Topics