सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर

भारतीय क्रिकेट में जब जर्सी नंबर 10 का जिक्र होता है जो सभी के जेहन में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आ जाएगा। सचिन तेंदुलकर के द्वारा पहनी जाने वाली जर्सी नंबर 10 को भारत ही नहीं विश्व क्रिकेट में हर कोई जानता है। भारत में तो बच्चा-बच्चा 10 नंबर की जर्सी से वाकिफ है।

भारतीय क्रिकेट में इस 10 नंबर की जर्सी के बहुत मायने है क्योंकि इसे विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर के द्वारा उनके पूरे करियर में पहना गया।

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 1

सचिन की जर्सी नंबर-10 को बीसीसीआई ने किया रिटायर

सचिन तेंदुलकर की इस 10 नंबर की जर्सी पर बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है। सचिन के द्वारा उनके पूरे करियर के दौरान पहली गई 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया है। मतलब साफ है अब भारतीय क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी को पहनकर मैदान में नहीं उतर सकेगा। सचिन की जर्सी को रिटायर करने के पीछे भी एक बड़ा विवाद जुड गया था।

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 2

शार्दुल ठाकुर के जर्सी नंबर 10 के पहनने पर हुआ था विवाद

दरअसल पिछले ही दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू करने वाले महाराष्ट्र के शार्दुल ठाकुर पहनकर उतर गए थे। शार्दुल ठाकुर ने श्रीलंका के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर अगस्त में हुई वनडे सीरीज के दौरान एक मैच में शार्दुल 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए। इसके बाद तो शार्दुल को क्रिकेट प्रशंसकों ने जमकर टारगेट किया और सचिन के द्वारा पहली जाने वाली 10 नंबर की जर्सी पहनने पर खरी-खोटी सुनाई। इसके बाद बीसीसीआई अब हरकत में आया और सचिन की जर्सी नंबर 10 को ही रिटायर कर दिया।

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 3

फिल ह्यूज की दुखद मौत के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कर दी उनकी जर्सी नंबर-64 को रिटायर

सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 तो अब भारतीय क्रिकेट में नजर नहीं आएगी। सचिन तेंदुलकर से पहले भी खेल जगत में दो खिलाड़ियों की जर्सी रिटायर हुई है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेटर का नाम भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत क्रिकेटर फिल ह्यूज के तीन साल पहले घरेलु क्रिकेट में बल्लेबाजी के दौरान गेंद लगने से मौत हो गई। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फिल ह्यूज की याद में हमेशा-हमेशा के लिए उनकी जर्सी नंबर 64 को रिटायर कर दिया।

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 4

माराडोना की जर्सी भी हुई थी रिटायर

इसके अलावा खेल जगत के एक और दिग्गज की जर्सी को रिटायर किया गया है। अर्जेटिना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना की जर्सी नंबर 10 को 1997 में उनके रिटायरमेंट के बाद साल 2001 अर्जेटिना फुटबॉल संघ ने रिटायर कर दिया। हालांकि बाद में माराडोना ने ही अर्जेटिना के लियोनेल मेसी को 10 नंबर की जर्सी पहनने को दी।

सचिन की 10 नम्बर की जर्सी के पहले इन 2 खिलाड़ियों की जर्सी नम्बर भी हुई थी रिटायर 5

Related posts

Leave a Reply