भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत आकरकर ने पुणे टेस्ट के टॉस को लेकर कही ये बात

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरे टेस्ट के लिए अजित आगरकर ने विराट कोहली को इन खिलाड़ियों को जगह देने का दिया सलाह 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरे टेस्ट के लिए अजित आगरकर ने विराट कोहली को इन खिलाड़ियों को जगह देने का दिया सलाह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से पुणे में शुरू होने जा रहा है। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। जहां भारत जीत के साथ सीरीज जीतने की तरफ देख रहा है तो दक्षिण अफ्रीका वापसी की फिराक में हैं।

पुणे में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में रह सकता है स्पिन का बोलबाला

पुणे में होने वाले इस दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम पर हर किसी की नजरें लगी हुई हैं। पुणे की पिच हमेशा से ही स्पिन गेंदबाजों को जबरदस्त मदद करती है ऐसे में भारत इसमें फेवरेट माना जा रहा है।

भारतीय टीम के पास आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा के रूप में बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं ऐसे में भारत का पलड़ा भारी है। लेकिन मैच से पहले पिच और कंडिशन पर दक्षिण अफ्रीका टीम भी टकटकी लगाए बैठी है।

अजीत आकरकर ने पुणे की पिच को लेकर बतायी बड़ी बात

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में होने वाले सीरीज के दूसरे मैच से एक दिन पहले इसकी पिच और स्थिति को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत आगरकर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो के साथ अपनी बात साझा की।

अजीत आगरकर ने कहा कि  “कोई शक नहीं है कि भारतीय टीम भारत में  अच्छा खेलेगी। कहीं बहुत ज्यादा टर्न करें या भारत की बाद में बल्लेबाजी आए तो कुछ अलग बात है। हम हमेशा ही पिच को लेकर बात करते हैं। जिसमें मैच के परिणाम के बारे में बात नहीं करते हैं। लेकिन ये वनडे क्रिकेट या टी20 क्रिकेट नहीं है जिसमें 3 घंटे या 6 घंटों में पिच का रूख बदलेगा। वैसे ये अच्छी पिच है कोई बुरी पिच नहीं है। हम उम्मीद करते हैं यहां भी चौथे और पांचवें दिन भारत की पिचों की तरह की टर्न करेगी। इस पिच पर टीम मैनेजमेंट के पास मौका रहे कि वो दो या तीन पेसर उतारे।”

स्पिनर्स को मिल सकता है अतिरिक्त बाउंस

अजीत आगरकर ने आगे कहा कि “इस बार भी पश्चिम भारत की तरह इस वेन्यू पर कुछ रेस्टोइल होगा। वानखेड़े और ऐसे मैदानों में बहुत रेस्टोइल होता है कि यहां पर बहुत ज्यादा बाउंस मिलेगा और स्पिन गेंदबाजों को इस सतह पर ग्रीप करने में मदद मिलेगी जैसा भारत के दूसरे वेन्यू पर मिलता है जहां स्पिनर्स को अतिरिक्त बाउंस मिलें।”

“इस पिच पर गेंदबाजों को अलग तरह का रूप देखने को मिलेगा। जैसा कि पिछले कुछ सालों में दो तरह की पेस जैसा दिखा है। ये मिट्टी वैसे गेंदबाजों को मदद करती है।ऐसा नहीं है कि बल्लेबाजी मुश्किल होगी लेकिन गेंदबाजी की तुलना में उन्हें कुछ दिक्कते हो सकती है।”

पुणे की पिच है मिस्ट्री

वास्तव में यहां एक मिस्ट्री है कि यहां ना तो इतना ज्यादा रेड बॉल क्रिकेट खेला गया है यहां तो घरेलू क्रिकेट ज्यादा से ज्यादा होता है। मुझे याद है कि जब आखिरी बार मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला गया था तो वहां दक्षिण अफ्रीका जीता था। उनके सीमर्स ने वहां अच्छा काम किया था। उम्मीद करते हैं कि ये पिच अच्छा हो जहां दोनों तरह से फायदा मिले।”

अजीत आकरकर ने किया पांच गेंदबाजों का फेवर

भारत के इस पूर्व क्रिकेटर ने पुणे की पिच को देखते हुए टीम संतुलन को लेकर कहा कि “ मुझे लगता है कि ये परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। स्पिनर यहां वाइजेग की तरह धीमे नहीं रहेंगे बल्कि तेज देखने को मिल सकते हैं। यहां पर जडेजा को बल्ले से ज्यादा अच्छा दिखाना होगा। और इस फ्लेट पिच पर भारत पांच गेंदबाजों की तरफ देख सकता है।”

Mumbai selectors collectively resign

भारत के पास निचले क्रम में रिद्धीमान साहा, रविन्द्र जडेजा होंगे जिनको जिम्मेदारी दिखानी होगी। और फिर आर अश्विन भी हैं जो बल्लेबाजी कर सकते हैं। तो ये बल्लेबाजी काफी है जिसमें नंबर 8 तक बल्लेबाजी है। वैसे टीम मैनेजमेंट के लिए मुश्किल रहेगा लेकिन रहाणे या विहारी के बारे में सोचा जा सकता है।”

 

 

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts