बेन स्टोक्स

इंटरनेशनल क्रिकेट एक बार फिर से ट्रेक पर लौट आया है। कोरोना काल में 117 दिनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के साथ ही वापसी हो चुकी है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरू होने के बाद अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी हलचल शुरू हो चुकी है।

बेन स्टोक्स को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है इसी बीच आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में उठापटक का दौर भी शुरू हो चुका है जहां पहले टेस्ट मैच में रैंकिंग में कुछ बदलाव हुआ था तो वहीं दूसरे टेस्ट के बाद भी बदलाव जारी रहा।

ICC TEST RANKING: बेन स्टोक्स पहली बार बने नंबर 1 आलराउंडर, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान 1

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में जबरदस्त जीत हासिल करते हुए इस सीरीज को बराबरी पर ला दिया। इंग्लैंड के लिए इस मैच में सबसे बड़ा योगदान देने वाले स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा पहुंचा है।

बेन स्टोक्स ने पहली बार हासिल किया नंबर वन ऑलराउंडर का ताज

मैनटेस्टर टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स ने वन मैन आर्मी की तरह प्रदर्शन किया और इस मैच में उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनोंं में ही दम दिखाकर नंबर वन ऑलराउंडर के स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को हटाकर खुद ने नंबर एक ऑलराउंडर को हासिल कर लिया है।

ICC TEST RANKING: बेन स्टोक्स पहली बार बने नंबर 1 आलराउंडर, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान 2

ICC TEST RANKING: बेन स्टोक्स पहली बार बने नंबर 1 आलराउंडर, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान 3

आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में बेन स्टोक्स को ऑलराउंडर के रूप में बड़ा फायदा पहुंचा और वो पहली बार टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंड खिलाड़ी बने। स्टोक्स ने इस मैच में 176 और 78 रन की पारी के साथ ही 3 विकेट हासिल किए और इसी प्रदर्शन के दम पर उन्होंने नंबर वन ऑलराउंडर का ताज अपने नाम किया।

स्टोक्स को बल्लेबाजी में भी फायदा, बने तीसरे नंबर के बल्लेबाज

इस मैच में स्टोक्स ने ऑलराउंडर के रूप में तो पहला स्थान हासिल किया तो वहीं बल्लेबाजी में भी उनको बड़ा फायदा पहुंचा। स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वो टेस्ट रैंकिंग में संयुक्त रूप से मार्नस लाबुशाने के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

ICC TEST RANKING: बेन स्टोक्स पहली बार बने नंबर 1 आलराउंडर, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान 4

तो वहीं इंग्लैंड के लिए एन्ड्रू फ्लिंटॉफ के बाद आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर बनने वाले इंग्लिश खिलाड़ी बने। तो वहीं इस टेस्ट मैच में उन्होंने 3 विकेट और 254 रन बनाए। किसी टेस्ट में एक खिलाड़ी के द्वारा सबसे ज्यादा रन और तीन विकेट लेने वाले 8वें खिलाड़ी बने।