मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिया संकेत 2020 में ये भारतीय खिलाड़ी कर सकते हैं डेब्यू 1

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ वक्त से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है. तीनों फॉर्मेट में ही टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों के अलावा भी चयनकर्ताओं के पास कई विकल्प मौजूद होते हैं. इसपर बात करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएस के प्रसाद ने अब 10 सर्वश्रेष्ठ बैक-अप खिलाड़ियों यानि बेंच स्ट्रेंथ के बारे में बताया है. इसमें 4 बल्लेबाज व 6 गेंदबाज शामिल हैं.

भारत की ओपनिंग बेंच स्ट्रेंथ

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिया संकेत 2020 में ये भारतीय खिलाड़ी कर सकते हैं डेब्यू 2

भारतीय क्रिकेट टीम में इस वक्त विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं. इतना ही नहीं बल्लेबाजी के लिहाज से बेंच स्ट्रेंथ भी काफी मजबूत है. इसके बारे में बात करते हुए प्रसाद ने कहा

“अगर आप सलामी बल्लेबाजों को देखते हैं, तो अब रोहित (शर्मा) के साथ टीम इंडिया की ओपनिंग जिम्मेदारी संभालने के लिए टीम के पास मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल हैं. किसी भी दिन, इनमें से कोई भी भारत के लिए ओपनिंग कर सकता है.”

एमएसके प्रसाद ने चुने 6 गेंदबाजी बैकअप खिलाड़ी

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के पास इन दिनों शानदार गेंदबाज मौजूद हैं. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव के होने से टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी विभाग काफी अधिक मजबूत हो गया है. अब गेंदबाजों की बेंच स्ट्रेंथ के बारे में बात करते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा,

तेज गेंदबाजी की बात करें तो हमारे पास नवदीप सैनी, आवेश खान, बासिल थम्पी, संदीप वॉरियर, इशांत पोरेल और मोहम्मद सिराज हैं. तो, हर स्लॉट के लिए एक बेंच है। मुझे यकीन है कि इससे सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम को मजबूती मिलेगी.

तेज गेंदबाज, हर किसी का ध्यान कर रहे अपनी ओर आकर्षित

नवदीप सैनी

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिया संकेत 2020 में ये भारतीय खिलाड़ी कर सकते हैं डेब्यू 3

नवदीप सैनी: दिल्ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी इन दिनों बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं. नवदीप को जब भी टीम इंडिया में मौका मिला है उन्होंने तूफानी गेंदबाजी करते हुए खुद को साबित किया है. हाल ही में दीपक चाहर के इंजर्ड होने के बाद नवदीप को वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए महत्वपूर्ण 2 विकेट हासिल किए थे.

आवेश खान: मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज आवेश खान इन दिनों घरेलू स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. चयनकर्ता भी गेदंबाज पर नजर बनाए हुए हैं. उन्हें भारतीय टीम के साथ 2018 में नेट गेंदबाज के रूप में साउथ अफ्रीका भेजा गया था. खान ने पिछले साल वनडे विश्व कप के दौरान भारत की टीम के साथ नेट गेंदबाजी की. वहीं टी20 फॉर्मेट में 2017 में अच्छी गेंदबाजी की थी.

टीम इंडिया

बासिल थम्पी: केरल के युवा गेंदबाज बासिल थम्पी भी अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. अपनी सटीक यॉर्कर्स से विकेट निकालने की प्रतिभा के चलते थंपी टी 20 क्रिकेट के लिए परफैक्ट गेंदबाज हैं. 2017 में आईपीएल के इमर्जिंग प्लेयर के खिताब से नवाजा गया था. केरल के सीमर ने अब तक फर्स्ट क्लास में 72, लिस्ट ए में 31 और घरेलू टी20 क्रिकेट में 60 विकेट्स लिए.

संदीप वॉरियर: केरल के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर न्यूजीलैंड ए दौरे के लिए टीम इंडिया की एक दिवसीय और चार दिवसीय इंडिया ए की टीमों में शामिल किया गया है. वॉरियर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 176, लिस्ट ए में 65 और घरेलू टी20 में 46 विकेट हासिल किए हैं.

टीम इंडिया

इशान पोरेल: बंगाल के युवा तेज गेंदबाज इशान पोरेल भी चयनकर्ताओं की नजरों में हैं. पोरेल ने 2018 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में मजबूती से वापसी की थी. मौजूदा वक्त में वह घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया में शामिल होने के लिए दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास में 44, लिस्ट ए में 33 और टी20 में 16 विकेट्स लिए हैं.

मोहम्मद सिराज: हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को भी एमएसके प्रसाद ने अपने बैंच स्ट्रेंथ प्लेयर्स में शामिल किया. भारत ए के न्यूजीलैंड के दौरे के लिए चुने गए चयनकर्ताओं को अभी भी उनके लिए एक भविष्य दिखाई देता है.