इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 1

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते 13 सीजन में कई गेंदबाजों ने अपना दम दिखाया है और फैंस को लाजवाब प्रदर्शन देखने को मिला है। हालांकि, हालात काफी दफा बल्लेबाजों की तरफदारी करते हैं लेकिन यह बात इस टूर्नामेंट में खेलने वाले प्रत्येक गेंदबाज़ पर फिट नहीं बैठती है। एक बेहतरीन गेंदबाज़ वो है जो कठिन परिस्थितियों में भी पूरी नियंत्रता से सटीक गेंदबाज़ी करे और टीम को संकट से निकालकर जीत दिलाए। इसके लिए पिच की अच्छी समझ और चतुराईपूर्ण गेंदबाज़ी बेहद ज़रूरी है। आईपीएल के शुरू के कुछ सालों में ही सभी फ्रेंचाइजी यह जान चुकी थी कि टीम में अच्छे गेंदबाजों का होना उतना ही ज़रूरी है जितना कि अच्छे बल्लेबाजों का होना। 

टी20 प्रारूप में बल्लेबाजों का दम दिखता है लेकिन गेंदबाज भी अपने दम पर मैच पलटने का दम रखते हैं। एक नजर डालते हैं आईपीएल में एक मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों पर।

इशांत शर्मा (डेकन चार्जर्स) – 5/12

इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 2

इशांत शर्मा अब भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने बीते कुछ साल में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है और अब वह टीम में सीनियर गेंदबाज की भूमिका में नजर आ रहे हैं। आईपीएल में कुछ समय के लिए उन्हें किसी टीम ने नहीं चुना लेकिन अब वह इसमें भी वापसी कर चुके हैं। हालांकि यह बात है उनके करियर के शुरुआती दौर की, तब इशांत का खेल अलग ही स्तर का था।

2011 में उन्होंने विपक्षी टीम को अपनी गेंदबाजी की लेंथ और रफ्तार से खूब परेशान किया। उन्होंने 3 ओवर में 12 रन देकर पांच विकेट लिए। चार्जर्स की टीम सिर्फ 130 के स्कोर का बचाव कर रही थी और कोच्चि टस्कर्स केरला सिर्फ 74 रन बनाकर आउट हो गए। इशांत ने महेला जयवर्धने, पार्थिव पटेल, राइफी गोम्स, ब्रेड हॉज और केदार जाधव के विकेट लिए। इशांत ने पांच में से चार बल्लेबाजों को खाता ही नहीं खोलने दिया।

अनिल कुंबले (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)- 5/5

इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 3

अनिल कुंबले ने अपने करियर के आखिरी दौर में भी दिखाया कि उनकी प्रतिभा कम नहीं हुई है। कुंबले के अनुभव के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम लड़खड़ाती नजर आई। उन्होंने 3.1 ओवर में एक मेडन फेंक और सिर्फ पांच रन देकर पांच विकेट लिए। रॉयल चैलेंजर्स की टीम सिर्फ 134 रन ही बना पाई थी और कुंबले ने रॉयल्स के लिए यह टारगेट भी मुश्किल कर दिया।

उन्होंने यूसुफ पठान, रविन्द्र जडेजा, शेन वॉर्न, मुनाफ पटेल और कामरान खान के विकेट लिए। राजस्थान रॉयल्स की टीम सिर्फ 58 पर ऑल आउट हो गई। हालांकि राहुल द्रविड़ को उनके 66 रनों के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया, लेकिन कुंबले का नाम टूर्नामेंट के बेस्ट बोलिंग फिगर्स में दर्ज हो गया।

एडम जम्पा (राइजिंग पुणे सुपरजायंटस)

इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 4

आईपीएल में स्पिनर्स की अहम भूमिका होती है। वे कई बार खेल की रफ्तार को थामने में मदद करते हैं। 2016 में ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर जम्पा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विशाखापत्तनम में अपनी उंगलियों का जादू दिखाया। जंपा की फिरकी ने विपक्षी बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया। उन्होंने केन विलियमसन, युवराज सिंह, मोइसेस हेनरिक्स, दीपक हूडा, नमन ओझा और भुवनेश्वर कुमार के विकेट लिए।

जंपा ने सनराइजर्स के मिडल ऑर्डर को खुलकर नहीं खेलने दिया और टीम 8 विकेट पर 137 रन ही बना पाई। हैदराबाद के गेंदबाजों ने कसी हुई बोलिंग की और सुपरजायंट्स यह मैच चार रन से हार गया। सुपरजायंट्स की हार के बावजूद जंपा का प्रदर्शन रिकॉर्ड बुक का हिस्सा बन गया।

सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स) 6/14

इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 5

इंडियन प्रीमियर लीग में अब पाकिस्तानी खिलाड़ी नजर नहीं आते लेकिन पहले साल यानी 2008 में ऐसा नहीं था। पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने इस सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 14 रन देकर छह विकेट लिए थे जो लंबे समय तक आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन बना रहा।

तनवीर ने पार्थिव पटेल, स्टीफन फ्लेमिंग, विद्युत शिवरामाकृष्णन, ऐल्बी मॉर्केल, मुथैया मुरलीधरन और मखाया नतिनी के विकेट लिए थे। 2008 में हुए इस मैच में मेहमान टीम सिर्फ 109 रन पर सिमट गई। राजस्थान ने यह मैच 34 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से जीता।

अलजारी जोसफ (मुंबई इंडियंस)- 6/12

इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 6

अलजारी जोसफ ने अपने आईपीएल सफर की शानदार शुरुआत की। इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने 2019 में आईपीएल के बरवे सीजन में रेकॉर्ड तोड़ दिया। कमाल की बात यह है कि यह उनका पहला आईपीएल मुकाबला था। मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर छह विकेट लिए थे।

137 रनों का पीछा कर रही सनराइजर्स जोसफ के तूफान के आगे टिक नहीं पाई। 23 साल के इस युवा तेज गेंदबाज ने हैदराबाद को उनके घरेलू मैदान में पटखनी देने में मदद की। उनका गेंदबाजी स्पैल रहा- 3.4-1-12-6, इस दौरान उन्होंने डेविड वॉर्नर, विजय शंकर, दीपक हूडा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल के विकेट लिए। हैदराबाद की टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ऑल आउट हो गई। मुंबई ने 41 रन से मैच जीता।

One reply on “इन 5 गेंदबाजो के सामने आईपीएल में बेबस दिखे थे दिग्गज बल्लेबाज, ये हैं अब तक IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज”

Comments are closed.