भारतीय क्रिकेट

कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में कई इंसानों की जिंदगी छीन ली. भारतीय क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा.भारतीय क्रिकेट में पिछले दिनों कई पूर्व खिलाड़ियों और उनके परिजनों के निधन की खबरे आईं. एक बार फिर भारतीय क्रिकेट के लिए दुखद खबर है.भारतीय क्रिकेट का हिस्सा रहे एक और क्रिकेटर का निधन हो गया है.

बंगाल क्रिकेट से जुड़े 72 साल के पूर्व क्रिकेट रबि बनर्जी (Rabi Banerjee) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. रबि बनर्जी  कुछ वक्त पहले ही कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आए थे. हालांकि वह इससे उबर गए थे, लेकिन इसके बाद दिल की बीमारी के इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली. बंगाल क्रिकेट संघ ने बुधवार 9 जून को बनर्जी के निधन की जानकारी देते हुए शोक व्यक्त किया.भारतीय क्रिकेट के लिए ये वाकई में दुखद खबर है.

बंगाल की रणजी टीम का हिस्सा रहे हैं रबि बनर्जी

भारतीय क्रिकेट

रबि बनर्जी भारतीय क्रिकेट से जुड़े थे. वो बंगाल की तरह से 1970 के दशक में रणजी क्रिकेट खेला करते थे.बनर्जी पिछले कुछ वक्त से ही अस्पताल में भर्ती थे, जहां उनका डायलिसिस चल रहा था. कोरोना से उबरने के बाद वह इस अस्पताल में भर्ती हुए थे और बुधवार को अस्पताल में ही उनका निधन हो गया.

भारतीय क्रिकेट का हिस्सा रहे बनर्जी का जन्म 4 मार्च 1949 को कोलकाता में ही हुआ था. वह 72 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं. रबि बनर्जी जैसे क्रिकेटर का निधन वाकई में भारतीय क्रिकेट और उनके परिवार के लिए दुखद खबर है.

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने दी निधन की जानकारी

भारतीय क्रिकेट

बंगाल क्रिकेट संघ ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपना बयान जारी किया और बनर्जी के निधन की जानकारी दी. CAB ने अपने बयान में कहा,

“बनर्जी हाल ही में कोरोना से उबर गए थे लेकिन दिल की बीमारी के कारण उन्हें फिर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका नियमित डायलिसिस भी होता था. उन्हें आज तड़के आखिरी सांस ली.’’

CAB अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के निधन पर शोक जताते हुए परिवार को संघ की ओर से शोक संदेश भेजा. उनके पार्थिव शरीर को अस्पताल से बेलियाघाट में पैतृक घर में ले जाया गया, जहां से इसे अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया.

रबि बनर्जी का क्रिकेट करियर

भारतीय क्रिकेट

रबि बनर्जी का भारतीय क्रिकेट में ज्यादा योगदान नहीं रहा उन्हें घरेलू स्तर पर बहुत कम ही मैचों में मौका मिला. बनर्जी 1969-70 से 1974-75 के बीच बंगाल के लिये दस प्रथम श्रेणी मैच खेले थे.

बतौर ऑलराउंडर खेलते हुए  उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा और करियर ज्यादा लंबा नहीं खिंच पाया था. इन 10 मैचों में उनके खाते में 113 रन और 11 विकेट आए. बंगाल के कई पूर्व खिलाड़ियों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है.