टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम लंबे वक्त से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है. आईसीसी द्वारा शुरू की गई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक खेले गए सभी मैचों को जीतकर टीम इंडिया 360 अंकों के साथ नंबर-1 पर काबिज है. अब क्रिकेट विशेषज्ञ हर्षा भोगले ने क्रिकबज पर 2019 की वर्ल्ड बेस्ट प्लेइंग इलेवन टीम चुनी है. भोगले ने इस टीम में 2 भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है.

मयंक अग्रवाल-टॉम लाथम को सौंपी ओपनिंग जिम्मेदारी

हर्षा भोगले

हर्षा भोगले ने अपनी 2019 विश्व की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में 3 भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है. टीम की ओपनिंग की जिम्मेदारी मयंक अग्रवाल और टॉम लाथम को सौंपी गई है. अपने डेब्यू मैच के साथ ही मयंक अग्रवाल अपने बल्ले से कमाल कर रहे हैं.

साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 अर्धशतक लगाने के बाद इस साल फिर तो मयंक ने पीछे मुड़कर देखा ही नहीं. विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 68.54 के औसत से 754 रन बनाए. उनका साथ देने के लिए भोगले ने न्यूजीलैंज के टॉम लाथम को चुना. लाथम ने इस साल अपनी सरजमीं में और विदेश में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की है. 54.30 के औसत से 543 रन बनाए.

नंबर-3 पर हैं ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन. 2019 में इंग्लैंड के साथ खेली गई एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ के इंजर्ड होने के बाद बतौर रिप्लेसमेंट टीम में शामिल हुए, लेकिन इसके बाद लाबुशेन के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें टीम में लगातार बनाए रखा है.

हर्षा भोगले ने चुनी 2019 की टेस्ट प्लेइंग-XI, सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ियों को किया टीम में शामिल 1

मिडिल ऑर्डर में मौजूद टेस्ट के मौजूदा दिग्गज

हर्षा भोगले ने चुनी 2019 की टेस्ट प्लेइंग-XI, सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ियों को किया टीम में शामिल 2

हर्षा भोगले ने नंबर-4 पर स्टीव स्मिथ और नंबर-5 पर विराट कोहली को शामिल किया. टेस्ट क्रिकेट की टीम चुी जाए औऱ उसमें विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का नाम न आए, ये तो असंभव हो चुका है. हालांकि 2019 विराट कोहली के कद को देखते हुए उतना अच्छा नहीं रहा. तो वहीं स्मिथ ने 79.36 के औसत के साथ 873 रन बनाए. तो वहीं कोहली ने 68.00 के औसत के साथ 612 रन बनाए.

नंबर-6 के लिए इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को चुना. स्टोक्स ने इस साल इंग्लिश टीम के लिए काबिल-ए-तारीफ प्रदर्श किया है. टेस्ट में 772 रन के साथ 20 विकेट्स भी अपने नाम किए. नंबर-7 पर और विकेटकीपर के रूप में भोगले ने न्यूजीलैंड के बीजे वॉटलिंग को चुना. वॉटलिंग ने इस साल ब्लैक कैप के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी रते हुए 66.25 के औसत के साथ 530 रन बनाए.

4 मुख्य गेदंबाजों को किया टीम में शामिल

हर्षा भोगले ने चुनी 2019 की टेस्ट प्लेइंग-XI, सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ियों को किया टीम में शामिल 3

हर्षा भोगले की टेस्ट प्लेइंग इलेवन में 4 गेदंबाजों को शामिल किया है. इसमें 1 स्पिनर शामिल हैं. नंबर-8 पर मिचेल स्टार्क, नंबर-9 पैट कमिंस, नंबर-10 पर ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियॉन हैं. नंबर-11 पर न्यूजीलैंड के नील वैगनर को शामिल किया. भोगले ने टीम में टीम इंडिया के एक भी गेदंबाज को शामिल नहीं किया है.

हर्षा भोगले द्वारा 2019 की विश्व टेस्ट प्लेइंग-XI- मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लियोन, नील वैगनर.