RECORD: अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में ये विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार

kalpesh kalal / 19 February 2018

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मौजूदा दौर में दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाजों में शुमार हो गए हैं। भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी की सबसे बड़ी खूबी उनकी स्विंग गेंदबाजी है, जिसके दम पर उन्होंने इस समय तो बल्लेबाजों की नाम में दम करके रखा हुआ है। भुवनेश्वर कुमार भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की रिढ़ बने हुए हैं, जिनके बिना फिलहाल तो भारतीय गेंदबाजी की कल्पनाभर तक नहीं की जा सकती है।

भुवनेश्वर कुमार ने टी-20 क्रिकेट में पहली बार हासिल किए पांच विकेट

भुवनेश्वर कुमार अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रहे हैं जिसे कोई भारतीय गेंदबाज हासिल नहीं कर सका है। भुवनेश्वर कुमार ने अब तक टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से कई खास मुकाम हासिल किए हैं। उसी तरह से भुवी ने अब टी-20 क्रिकेट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जो आज तक इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में बहुत कम गेंदबाज ही कर सके हैं।

टी-20 मैच में भुवी ने पांच विकेट लेकर की एक खास क्लब में एन्ट्री

भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को जॉहानिसबर्ग में शुरू हुई तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में जबरदस्त गेंदबाजी का नमूना पेश किया। भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों नस्तेनाबूत करते हुए केवल 24 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये पहली बार है जब उन्होंने किसी मैच में पांच विकेट हासिल किए हैं।

तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले भुवी बने पहले भारतीय गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल करियर में पहली बार 5 विकेट लेने के साथ ही एक विशिष्ट क्लब में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। भुवनेश्वर कुमार अब भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में एक पारी में पांच विकेट हासिल करने का कारनामा किया है। भुवी ने इससे पहले टेस्ट और वनडे क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट कई बार लिए हैं और इस बार टी-20 मैच में पांच विकेट लेने के साथ ही भारतीय क्रिकेट में पहली बार इस कारनामें को अंजाम दिया।