18 वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास बना डाला ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज से पहले नहीं बना सका कोई गेंदबाज

RAJU JANGID / 19 February 2018

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज के बाद अब 3 टी20 मैचों की सीरीज भी शुरू हो चुकी है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन किया और जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले मैच में अफ्रीकी टीम को हरा दिया है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जेपी डुमिनी ने टॉस जीता और भारत को बल्लेबाजी करने को बुलाया जो इनके लिए सही साबित नहीं हुआ और भारतीय बल्लेबाजों ने खूब रन बरसायें।

इसी बीच आपको बता दें इस मैच में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए है जिसमें इन्होंने बड़े-बड़े खिलाड़ियों को चलता किया। मैच में भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ 5 विकेट लेकर ही नया रिकॉर्ड नहीं बनाया है, बल्कि इन्होंने अफ्रीका की कमर ही तोड़ दी और एक एक ही ओवर में चार खिलाड़ियों को चलता किया है।

दरअसल मैच का 18वां  ओवर भुवनेश्वर कुमार लेकर आये थे, जिसमें इन्होंने पहली ही गेंद पर सबसे बड़ा विकेट लेकर अफ्रीका की हार निश्चित कर दी थी। पहली ही गेंद पर उनके सामने हेंड्रिक्स थे, जिन्होंने लंबा शॉट मारना चाहा लेकिन गेंद दूरी न पकड़कर ऊपर चली गयी और धोनी ने आसानी से पकड़ लिया और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हेंड्रिक्स को आउट किया। इसके बाद दूसरी और तीसरी गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज क्लासें ने 2-2 रन लिए।

लेकिन चौथी गेंद पर क्लासें भी लंबा शॉट खेलना चाहते थे और छक्के के इरादे से शॉट तो खेला, लेकिन वह सीधे रैना के हाथों में चली गयी और आउट गो गए। इस प्रकार अफ्रीका की हालत अब हारने की बिलकुल हो चुकी थी और सिर्फ औपचारिकता ही बची थी।

भुवनेश्वर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर क्रिस मॉरिस को भी कैच आउट करवा दिया और एक बार फिर हैट्रिक पर आ गए लेकिन वो फिर से हैट्रिक बनाने से तो चूक गए, लेकिन टीम की हैट्रिक जरूर बना दी, क्योंकि आखिरी गेंद पर भी एक रन के चक्कर में पैटर्सन सिंगल रन आउट हो गए।