क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 24 साल बाद नजर आएंगी महिला क्रिकेट टीम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हुआ टी-20 क्रिकेट, भारत का गोल्ड मेडल हुआ पक्का 

कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हुआ टी-20 क्रिकेट, भारत का गोल्ड मेडल हुआ पक्का

लंबे समय से क्रिकेट के दर्शकों को जिस चीज का इंतजार था, आखिरकार वह इंतजार आज खत्म हो ही गया। आज का दिन इतिहास के स्वार्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा। अब बात ही ऐसी है कि ऐसा बोलना पड़ रहा है, अब क्रिकेट को भी कॉमनवेल्थगेम में शामिल कर लिया है,लेकिन यह क्रिकेट पुरुषों का नहीं, बल्कि महिलाओं का होगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हुआ टी-20 क्रिकेट, भारत का गोल्ड मेडल हुआ पक्का 1

कॉमनवेल्थ गेम में शामिल हुए भारतीय महिला टीम

महिला क्रिकेट टीम

भारत में लंबे समय से यह कवायद चल रही थी। भारत का धर्म कहे जाने वाले क्रिकेट को भी कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया जाना चाहिए। जिसकी कवायद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड कर रही थी। जिसको कॉमनवेल्‍थ गेम्स फेडरेशन ने स्वीकार कर लिया। अब आप  2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्स में महिलाओं के टी-20 क्रिकेट मैच को खेलते हुए आप देख पाएंगे।

महिला क्रिकेट को मिलेगा इसका फायदा

महिला क्रिकेट टीम

कॉमनवेल्‍थ गेम्स में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल किए जाने की कोशिश आईसीसी की उस कवायद का हिस्सा है, जिसमें उसका इरादा महिला क्रिकेट को अधिक लोकप्रिय बनाने और वैश्विक स्तर पर इसे ख्याति दिलाने का है। आईसीसी का लक्ष्य अधिक से अधिक महिलाओं को इस खेल के प्रति आकर्षित करने और इसमें करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का है।

वहीं बात अगर भारत की करे तो जितनी वरियता यहां पुरुष क्रिकेट मैच को दी जाती है, उतनी वरियता शायद ही महिलाओं के क्रिकेट मैच को दी जाती होगी। अपने ही देश में बेगानापन महसूस करने वाली महिला क्रिकेट टीम, कितनी विदेशों में कितनी तवज्जों दी जाएगी यह तो आने वाला कल ही बताएंगा।

क्रिकेट से जुड़े शाख्सियतों ने कहीं ये बात

महिला क्रिकेट टीम

आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव मनु साहनी  के अनुसार, महिला क्रिकेट और विश्व क्रिकेट समुदाय के लिए यह ऐतिहासिक लम्हा है जो इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एकजुट होकर आगे बढ़े। महिला क्रिकेट को ये सम्मान मिलने से हम बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हम कॉमनवेल्‍थ गेम्स एसोसिएशन के भी आभारी हैं, जिसने महिला टी-20 क्रिकेट को बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्स में शामिल करने के लिए वोट दिया।

आईसीसी के अनुसार, कॉमनवेल्‍थ गेम्स के लिए टी-20 क्रिकेट एक शानदार अनुभव होगा. इससे महिला क्रिकेट को वैश्‍विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का बेहतरीन अवसर मिलेगा. जो भी महिला क्रिकेटर इन खेलों में हिस्सा लेंगी वो इस ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बनकर खुद को बेहद खुशकिस्मत महसूस करेंगी.

इससे पहले 1998 में शामिल हुई थी क्रिकेट टीम

महिला क्रिकेट टीम

इससे पहले कुआलालंपुर में 1998 के बाद से कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया है, जब दक्षिण अफ्रीका ने पुरुषों की 50 ओवर की प्रतियोगिता में गोल्ड जीता था। जिसमें रिंकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर आदि लोगों ने इस मैच में अपनी खेल प्रतिभा को दिखाया था।

Related posts