चोटिल ऋषभ पंत का स्कैन अब आया सामने, जानिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए नजर आयेंगे या नहीं? 1
SYDNEY, AUSTRALIA - JANUARY 09: Rishabh Pant of India reacts after being struck by a delivery from Pat Cummins of Australia during day three of the 3rd Test match in the series between Australia and India at Sydney Cricket Ground on January 09, 2021 in Sydney, Australia. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से खासी परेशानी में है. तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी पैट कमिंस की एक बाउंसर से चोटिल होने के बाद दौरे से बाहर हो गए थे. इसके बाद उमेश यादव और तीसरे टेस्ट से ठीक पहले केएल राहुल चोट के कारण बाहर हो चुके हैं.

तीसरे टेस्ट में रविंद्र जडेजा और रिषभ पंत की चोट ने मैनेजमेंट का सरदर्द और बढ़ा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ रविंद्र जडेजा शायद आगे ने खेलें. लेकिन पंत के स्कैन्स से भारत के लिए एक खुशखबरी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक चोट ज़्यादा गंभीर नहीं है और वो पांचवें दिन उपलब्ध रह सकते हैं.

खतरे से बाहर हैं रिषभ पंत

भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज़

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ रिषभ पंत सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन बल्लेबाज़ी के दौरान बाजू पर गेंद लगने के कारण चोटिल हो गए थे. उनकी स्कैन रिपोर्ट्स के बाद कहा जा रहा है कि उनको कोई फ़्रैक्चर नहीं हुआ है और मैच के पाँचवें दिन वो बल्लेबाज़ी के लिए उपलब्ध रह सकते हैं.

वाक़या पारी के 85वें ओवर का है. जब पैट कमिंस की एक गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश में पंत बाँए हाथ की बाजू पर गेंद लगने के बाद चोटिल हो गए. एससीजी में तीसरे दिन एक असहज़ बाउंस नज़र आ रहा था जिसके कारण पंत को गेंद को समझने में चूके और गेंद उन्हें चोटिल कर गई.

सब्सटीट्यूशन में ऋद्धिमान साहा ने की विकेटकीपिंग

चोटिल ऋषभ पंत का स्कैन अब आया सामने, जानिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए नजर आयेंगे या नहीं? 2

गेंद लगने के बाद भारतीय रिषभ पंत काफ़ी दर्द में नज़र आ रहे थे. पंत के लिए मैदान पर फ़िज़ियो के आने के बाद खेल थोड़ी देर के लिए रुका रहा. इस दौरान उनको पेन किलर लेते हुए भी देखा गया. पंत ने बल्लेबाज़ी तो जारी रखी लेकिन उनका दर्द कम नहीं हुआ.

चोटिल होने के बाद पंत हेज़लवुड की एक बाहर जाती गेंद को खेलने की कोशिश में 36 रन पर आउट हो गए. उनके बाहर होने पर सब्सटीट्यूट ऋद्धिमान साहा को मैदान पर आखिरी सेशन में विकेटकीपिंग के लिए  बुलाया गया. भारतीय टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट 49 रन जोड़ कर ही खो दिए थे.

खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार ने ट्वीट से दी जानकारी

चोटिल ऋषभ पंत का स्कैन अब आया सामने, जानिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए नजर आयेंगे या नहीं? 3

क्रिकेट पत्रकार बोरिया मजूमदार ने अपने ट्वीट्स के जरिए फ़ैंस को पंत और जडेजा की चोट के सिलसिले में लगातार अपडेट्स दी. पंत के खतरे से बाहर होने की जानकारी मजूमदार ने ही अपने ट्वीट से दी. उन्होंने बताया कि पंत की चोट ज़्यादा गंभीर  नहीं है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ इस समय 1-1 की बराबरी पर है. सिडनी में चल रहा तीसरा टेस्ट मैच जीत कर दोनों टीम की नज़र सीरीज़ में बढ़त लेने पर होगा. लेकिन भारतीय टीम लिए चोट अब एक बड़ा मसला बन चुकी है.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...