भारत और बांग्‍लादेश के बीच द्विपक्षीय सीरीज अब गांगुली-दुर्जोय ट्रॉफी कहलाएगी

abhinigam / 27 May 2016

क्रिकेट डेस्‍क। पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली अब अपने नाम पर टेस्‍ट सीरीज आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है। गांगुली तीसरे भारतीय बनेंगे, जिनका नाम द्विपक्षीय सीरीज के साथ जुड़ेगा। अन्‍य दो भारतीय जिनके नाम पर द्विपक्षीय सीरीज खेली जाती है, उनके नाम हैं – सुनील गावस्‍कर और महात्‍मा गांधी। जहां भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सीरीज बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी कहलाती है, वहीं मंडेला-गांधी सीरीज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाती है।

सूत्रों के मुताबिक भारत और बांग्‍लादेश के बीच द्विपक्षीय सीरीज का नाम दुर्जोय-गांगुली ट्रॉफी पड़ने जा रहा है। भारत के सौरव गांगुली और बांग्‍लादेश के नईमुर रहमान दुर्जोय के नाम पर यह ट्रॉफी रखी जाएगी। हालांकि अभी इस सीरीज के भविष्‍य पर अनिश्चितताएं हैं, लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सि‍तंबर-अक्‍टूबर में यह सीरीज खेली जा सकती है।

रिपोर्ट्स से पता चला है कि एकमात्र टेस्‍ट मैच एतिहासिक ईडन गार्डन्‍स पर खेला जाएगा, जो गांगुली का घरेलू मैदान भी है। इससे पहले रिपोर्ट आई थी कि बांग्‍लादेश चाहता है कि एकमात्र टेस्‍ट के अलावा वह कुछ वन-डे और टी-20 मैच भी खेलना चाहता है।

पूर्व कप्‍तानों के नाम पर सीरीज रखने का कारण साफ है। बांग्‍लादेश ने अपना पदार्पण टेस्‍ट 2000 में खेला था जब आईसीसी से उसे टेस्‍ट स्‍तर प्राप्‍त हुआ था। यह मैच खुलना में बंगबंधु स्‍टेडियम में खेला गया था और नईमुर रहमान दुर्जोय तब घरेलू टीम के कप्‍तान थे जबकि सौरव गांगुली भारत का नेतृत्‍व कर रहे थे।