इंग्लैंड के इस क्रिकेटर ने लिया था मैराथन में हिस्सा, कोच थे कैंसर से पीढ़ित

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बर्थ डे स्पेशल: कोच को था कैंसर, पैसे इकट्ठे करने के लिए मैराथन में दौड़ा इंग्लैंड का ये क्रिकेटर 

बर्थ डे स्पेशल: कोच को था कैंसर, पैसे इकट्ठे करने के लिए मैराथन में दौड़ा इंग्लैंड का ये क्रिकेटर

क्रिकेट न केवल एक खेल है बल्कि खिलाड़ियों व प्रशंसकों की भावनाएं इससे जुड़ी हुई हैं। कई खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिनमें टैलेंट तो होता है लेकिन वह अपने करियर में वह मुकाम हासिल नहीं कर पाते जिसके वो असह मायने में हकदार होते हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज़ क्रिस रीड। आज रीड का 41वां जन्मदिन है तो आइए आपको उनकी जिंदगी से जुड़ा एक दिल छू जाने वाला किस्सा बताते हैं।

क्रिस रीड ने किया यह दिल छू जाने वाला काम

बर्थ डे स्पेशल: कोच को था कैंसर, पैसे इकट्ठे करने के लिए मैराथन में दौड़ा इंग्लैंड का ये क्रिकेटर 1

10 अगस्त को 1978 को इंग्लैंड के पेगनटन में हुआ था और आज उनका 41वां जन्मदिन है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 16000 रन बनाए और सीमित ओवर क्रिकेट में 7000 से अधिक रन बनाने वाले क्रिस रीड इंग्लैंड के लिए केवल 15 टेस्ट और 36 वनडे ही खेल सके।

क्रिस रीड इंग्लैंड के ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज रहे, जिनमें प्रतिभा तो भरपूर थी, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिले मौकों को भुना नहीं सके। बेहतरीन क्रिकेटर होने के अलावा क्रिस रीड शानदार इंसान भी हैं। असल में 4 नवंबर 2007 को क्रिस रीड ने फंड जुटाने के लिए न्यूयॉर्क सिटी मैराथन में हिस्सा लिया।

उन्होंने कैंसर के चलते जान गंवाने वाले अपने पहले क्रिकेट कोच ट्रेवर वार्ड के लिए ऐसा किया ताकि इस रेस से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कैंसर पीड़ितों के हित में किया जा सके।

90000 लोग दौड़े रेस में, 4358वें नंबर पर आए रीड

न्यूयॉर्क सिटी मैराथन में कुल 90 हजार लोगों ने हिस्सा लिया. इनमें क्रिस रीड 4358वें नंबर पर रहे। मतलब क्रिस रीड रेस में शामिल होने वाले कुल लोगों में से शीर्ष 5 प्रतिशत में आने में सफल रहे।

क्रिस रीड का करियर

बर्थ डे स्पेशल: कोच को था कैंसर, पैसे इकट्ठे करने के लिए मैराथन में दौड़ा इंग्लैंड का ये क्रिकेटर 2

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज क्रिस रीड ने देश के लिए 15 टेस्ट मैच खेलकर 48 कैच लिए और 6 स्टंप किए. उन्होंने 18.94 की औसत और 39.47 के स्ट्राइक रेट से 360 रन बनाए. टेस्ट करियर में उनके नाम एक अर्धशतक है. वहीं 36 वनडे में उन्होंने 17.64 की औसत से 300 रन बनाए. विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने 41 कैच लिए व दो स्टंप किए।उन्होंने एक टी-20 मैच भी खेला, जिसमें उन्होंने 13 रन बनाए और एक कैच लिया।

Related posts