BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी 

BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी

आज टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानो में से एक दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का जन्मदिन हैं. ग्रीम स्मिथ का जन्म 1 फरवरी, 1981 को जोहान्सबर्ग के पास ट्रांसवाला नाम के शहर में हुआ था और आज ग्रीम स्मिथ अपना 37वां जन्मदिवस बना रहे हैं.

BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी 1

आपको बता दे, कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में 100 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले ग्रीम स्मिथ एकमात्र कप्तान हैं. ग्रीम स्मिथ को मात्र आठ टेस्ट मैचों के बाद ही दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम की कमान सौंप दी गयी थी. यही नहीं उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ना जाने कितने बड़े बड़े कीर्तिमान स्थापित किये. ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने नंबर वन टेस्ट टीम बनाने के गौरव भी हासिल किया.

रिकॉर्ड धारी कप्तान

BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी 2

बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मुकाबलें जीतने का रिकॉर्ड भी ग्रीम स्मिथ के नाम पर ही दर्ज हैं. यही नहीं बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी ग्रीम स्मिथ का नाम सबसे ऊपर आता हैं. बतौर कप्तान ग्रीम स्मिथ के बल्ले से सर्वाधिक 8,659 रन बनाये, जिसमे उनके बल्ले से 25 शतक और 36 अर्द्धशतक भी निकले.

ग्रीम स्मिथ ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध केपटाउन में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था. ग्रीम स्मिथ ने अपने पुरे टेस्ट करियर में 117 मैच खेले और 9265 रन बनाये, जिसमें स्मिथ ने कुल 27 शतक और 38 अर्द्धशतक निकले.

वनडे क्रिकेट में भी स्मिथ का रुतबा कुछ कम ना रहा. स्मिथ ने अपने देश के लिए कुल 197 वनडे मैच खेले और 6989 रन बनाये. एकदिवसीय क्रिकेट में स्मिथ के नाम पर 10 शतक और 47 अर्द्धशतक दर्ज हैं. आईपीएल में भी ग्रीम स्मिथ राजस्थान रॉयल्स और पुणे वारियर्स इंडिया के लिए खेले.

BIRTHDAY SPECIAL: आज हैं उस दिग्गज कप्तान का जन्मदिन, जिसके सामने ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमें भी कंपाती थी 3

ग्रीम स्मिथ एक चतुर कप्तान और कुशल सलामी बल्लेबाज थे. उनकी कप्तानी का कोई जवाब नहीं था. बड़ी बड़ी से बड़ी टीमें उनकी कप्तानी का तोड़ नहीं निकाल पाती थी. ग्रीम स्मिथ मौजूदा समय में भी अपने अनुभव को युवा खिलाड़ियों के बीच बाँट रहे हैं और एक एक्सपर्ट के रूप में भी क्रिकेट के साथ जुड़े हुए हैं.

आइये डालते हैं, एक नज़र टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों पर-

खिलाड़ीमैचबतौर कप्तानजीत जीत का प्रतिशत
ग्रीम स्मिथ11710953 48.62
एलन बॉर्डर1569328  34.40
स्टेफीन फ्लेमिंग1118032 35

Related posts

Leave a Reply