150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले इस भारतीय खिलाड़ी को आज नहीं मिल रही टीम में जगह

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले इस भारतीय खिलाड़ी की पत्नी देती है बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मात 

150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले इस भारतीय खिलाड़ी की पत्नी देती है बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मात

आज भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज वरुण आरोन का जन्मदिन हैं. वरुण आरोन का जन्म आज ही के दिन 29, अक्टूबर 1989 को जमेशदपुर में हुआ था. आज वरुण अपना 28वां जन्मदिवस मना रहे हैं. मौजूदा समय में वरुण आरोन झारखण्ड के लिए खेलते हैं.

झारखंड का नाम आते ही जहन में सबसे पहला नाम भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता हैं, लेकिन आरोन ने अपनी गेंदबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया हैं. वरुण आरोन 140 की रफ्तार से घातक गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर वरुण आरोन के अब तक के करियर और निजी जिंदगी पर:-

MRF पेस अकेडमी से मिली पहचान 

MRF पेस एकेडमी से शुरू किया था, वरुण ने अपना सफ़र. उसके बाद झारखंड के लिए रणजी ट्राफी, पूर्व जॉन और उसके बाद U-19 में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद सन 2010-11 के रणजी ट्राफी में 153.4 किमी प्रति घंटे की गेंदबाजी से उनका ध्यान चयनकर्ताओ की तरफ़ आकर्षित हुआ और 2011 में उन्हें भारत के लिए अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला और ऑस्ट्रेलिया दौरे की टीम में जगह भी.

वनडे में लाजवाब डेब्यू 

2011 में इशांत शर्मा के चोटिल हो जाने के कारण वरुण को उनका पहला एकदिवसीय खेलने को मिला, जिसमे उन्होंने 24 रन देकर 3 विकेट निकले. यह मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था. उन्होंने तीनों विकेट बोल्ड करके हासील किये. वरुण अपना रोल मॉडल वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी रोबर्ट्स को अपना आदर्श मानते है.

भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में वरुण अभी तक 9 मैचों में 11 विकेट ले चुकें हैं. यही नहीं अपने 11 विकेटों में 6 विकेट उन्होंने सामने वाले खिलाड़ी को बोल्ड करके लिए हैं.

150 की स्पीड हैं ताकत 

वरुण 150 किमी प्रति घंटे की तेज गेंदबाज़ी करने के लिए जाने जाते है. रणजी में तो उन्होंने 153.4 किमी की गेंदबाजी भी की हैं, भारतीय घरेलू क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड है.

कहते है, कि सुनील गावस्कर ने उन्हें टीम इंडिया में शामिल करने की वकालत की थी. श्रीलंके के विरुद्ध एक बार उन्होंने एक वनडे मैच में 152.4 किमी की रफ़्तार के साथ गेंदबाज़ी कर चुके हैं.

बचपन की दोस्त को बनाया लाइफ पार्टनर 

वरुण आरोन ने 2016 में अपनी बचपन की दोस्त रागिनी सिंह से कोर्ट में शादी की थी. रागिनी और वरुण एक दूसरे को स्कूल के दिनों से जानते है और एक दुसरे से बेहद प्यार करते है.

वरुण आरोन इस समय रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए कप्तानी कर रहे हैं और भारतीय टीम में वापसी की तैयारीयों में लगे हुए है. आईपीएल में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा है. वरुण आरोन अभी तक टीम इंडिया के लिए कुल 18 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और 29 विकेट हासिल किये हैं. आईपीएल में वरुण दिल्ली, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और कोलकाता जैसी बड़ी टीमों का भी हिस्सा रहे हैं.

आईपीएल में सबसे तेज गेंद डालने वाले दुसरे गेंदबाज़ हैं, आरोन एक बार उन्होंने एक आईपीएल मुकाबलें में 150.2 की रफ़्तार से गेंदबाज़ी की थी.

Related posts

इंटरव्यूज

खुलासा-किरेन पोलार्ड को अपनी टीम में लेने के लिए आईपीएल आॅक्शन के एक रात पहले नीता अम्बानी ने बनाया था अपने बेटे के साथ ये सीक्रेट प्लान,जान हो जाएंगे आपके होश फाख्ता 

Leave a Reply