महेंद्र सिंह धोनी के सामने कश्मीर में लग रहे बूम बूम अफरीदी के नारे, जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी के सामने कश्मीर में लगा बूम-बूम अफरीदी का नारा, कुछ ऐसा था माही का रिएक्शन 

महेंद्र सिंह धोनी के सामने कश्मीर में लगा बूम-बूम अफरीदी का नारा, कुछ ऐसा था माही का रिएक्शन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अभी सेना के साथ कश्मीर में हैं। विश्व कप में हार के बाद टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है लेकिन धोनी ने इस दौरे से अपना नाम वापस ले लिया था। वह भारतीय प्रादेशिक आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और इसी वजह से कश्मीर में ड्यूटी करने का फैसला किया था।

सोशल मीडिया पर आया वीडियो

महेंद्र सिंह धोनी के सामने कश्मीर में लगा बूम-बूम अफरीदी का नारा, कुछ ऐसा था माही का रिएक्शन 1

सोशल मीडिया पर महेंद्र सिंह धोनी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। एक वह आर्मी के साथ किसी सभा में हैं और वहां आये लोग बूम- बूम अफरीदी के नारे लगा रहे हैं। धोनी के साथ वहां आर्मी के कई ऑफिसर भी हैं।

यह वीडियो पाकिस्तान के स्पोर्ट्स एंकर और डॉन न्यूज़ के साथ काम करने वाले मोहम्मद फैजान नाजीव ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। इस वीडियो को अभी 26 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

क्या है सच्चाई?

एमएस धोनी

महेंद्र सिंह धोनी का शेयर किया गया यह वीडियो फेक है। इस वीडियो में पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज़ का फूटेज डाला गया है। उस फूटेज में 27 नवंबर 2017 की तारीख लिखी गयी है यानी लगभग दो साल पुरानी।

उस समय धोनी कश्मीर के बारामुला में थे और वहां ले लोगों ने शाहिद अफरीदी के नारे लगाये थे। वायरल वीडियो जरुर सही है लेकिन यह धोनी के इस दौरे का नहीं जबकि 2017 का है। उस समय वहां भीड़ ने अफरीदी के नारे लगाये थे।

कश्मीर में धारा 144

महेंद्र सिंह धोनी के सामने कश्मीर में लगा बूम-बूम अफरीदी का नारा, कुछ ऐसा था माही का रिएक्शन 2

भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर से आर्टिल 370 हटाने का फैसला किया है। इसी वजह से वहां धारा 144 लगाया है। इस धारा के अनुसार एक समय में चार लोग एक जगह खड़े नहीं हो सकते हैं।

इस वीडियो में भारी भीड़ दिख रही है और इसी से साफ़ हो जाता है कि वीडियो इस समय का नहीं है। इसका इस्तेमाल कर पाकिस्तानी पत्रकार भ्रम फ़ैलाने का काम कर रहे हैं।

Related posts