दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ?

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

SAvIND: भारत और अफ्रीका ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ? 

SAvIND: भारत और अफ्रीका ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का अंतिम मैच परसों 24 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड के ग्राउंड पर खेला जाने वाला है जिसमें काफी रोमांच देखने को मिल सकता है, क्योंकि इस बार दोनों ही टीमें सीरीज जीतने के इरादों से उतरेगी क्योंकि दोनों ही टीमें एक-एक मैच जीत चुकी है इस कारण यह मैच इनके लिए बहुत ख़ास है।

अगर हम दोनों ही टीमों की मजबूती और कमजोरी की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका की भांति भारतीय टीम ज्यादा मजबूत नजर आया रही है, क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों ने पिछले कई मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए वनडे सीरीज जीती है और टी-20 का पहला मैच भी जीती, लेकिन दूसरा मैच जिसमें हार मिली है।

SAvIND: भारत और अफ्रीका ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ? 1

इस मामले में भारत है अफ्रीका से मजबूत

अगर हम भारतीय टीम की मजबूती की बात करें तो भारत की सबसे बड़ी मजबूती शुरुआती जोड़ी या तीसरे नंबर की जोड़ी है, हालाँकि पहले दो मैचों में अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए किंतु बाद में नंबर दो और तीन के बल्लेबाजों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और साथ ही बाक़ी बल्लेबाजों ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी की है. इसी कारण बड़े स्कोर तक पहुँच पायी है।

SAvIND: भारत और अफ्रीका ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ? 2

इस मामले में कमजोर रह गयी भारतीय टीम

इस तरह कमजोरी की बात करें, तो भारत की कमजोरी वैसे कोई ख़ास नहीं है. हालाँकि मैच के दौरान बारिश हो जाती है, तो भारत के गेंदबाज बिलकुल फ्लॉप साबित हुए है और ऐसा हमने दो मैचों में देख चुके है। पिछले मैच में बूंदा बांदी हुई इसी कारण युजवेंद्र चहल की धुनाई हुई है।

इस मामले में भारत से मजबूत है साउथ अफ्रीका

अफ्रीका की टीम की सबसे बड़ी मजबूती तो उनके एक या दो बल्लेबाज है क्योंकि इनकी शुरुआत तो अच्छी नहीं देखी गयी है। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज क्लासें और रीजा हेंड्रिक्स का बल्ला चल जाता है, तो उनकी टीम बहुत मजबूत हो जाती है।

SAvIND: भारत और अफ्रीका ने 1-1 मैच जीत लिया है, ऐसे में क्या है उनकी मजबूती और कमजोरी ? 3

लेकिन यहाँ भारत से पिछड़ जाती है अफ्रीका

इस तरह कमजोरी पर नजर डालें तो टीम में सबसे कमजोरी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही है, क्योंकि एक बल्लेबाज के अच्छे खेलने से आप मैच नहीं जीत सकते है जबकि गेंदबाजी तो वनडे सीरीज के बाद टी20 में भी बहुत खराब रही है।

इस तरह इन दोनों ही टीमों को अपनी इन कमजोरियों को नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए और इसमें सुधार करना चाहिए। आपको याद दिला दें कि सीरीज का अंतिम मैच 24 फरवरी को खेला जाने वाला है। जिसमें जो टीम जीतेगी सीरीज भी उसके नाम हो जायेगी।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करे.

Related posts

Leave a Reply