आईपीएल 2020

इंडियन प्रीमियर लीग एक अभूतपूर्व मंच रहा है। इस मंच से अब तक के 12 सीजन में कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा को साबित किया है और अपनी खास पहचान बनायी है। आईपीएल का 13वां सीजन जारी है और यहां तक के सफर में छुपी हुई प्रतिभा सामने आने का सिलसिला जारी रहा है। इस लीग के माध्यम से कई खिलाड़ियों ने तो भारतीय क्रिकेट टीम में भी जगह बनायी है।

आईपीएल से बनायी है जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम में जगह

इन खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम यानी ये कहे कि आईपीएल की सबसे बड़ी खोज जसप्रीत बुमराह रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में अपना डेब्यू करने के बाद दो साल के अंदर भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बना ली।

मुंबई इंडियंस

जसप्रीत बुमराह आज के दौर में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जिनकी गेंदबाजी की तूती बोलती है। बुमराह के पास उनकी गेंदबाजी एक्शन के साथ ही कुछ ऐसी वैराइटी मौजूद है जिससे बल्लेबाजों के लिए वो बहुत बड़ी चुनौती बन चुके हैं।

बुमराह ने आईपीएल के इतिहास में अब तक की है कमाल की गेंदबाजी

इंटरनेशनल क्रिकेट में बुमराह तीनों ही फॉर्मेट में भारत के प्रमुख गेंदबाज हैं। बुमराह इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ ही आईपीएल में भी बहुत ही खतरनाक गेंदबाज बन चुके हैं जिन्होंने मौजूदा सीजन में आईपीएल में विकेट का शतक पूरा कर लिया है।

आईपीएल में जसप्रीत बुमराह से भी बेहतर है इस गेंदबाज का रिकॉर्ड, लेकिन भारत के लिए नहीं मिल रहा है मौका 1

बुमराह इस सीजन में काफी शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं जिन्होंने अब तक 23 विकेट अपने नाम कर लिए हैं तो वहीं आईपीएल में जसप्रीत ने 90 मैचों में 19.46 की स्ट्राइक रेट से 105 विकेट झटके हैं, तो साथ ही बुमराह की इकॉनोमी 7.46 की रही है।

संदीप शर्मा नहीं है बुमराह से कम, आंकड़े हैं शानदार

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बुमराह बहुत बड़े गेंदबाज बन चुके हैं, लेकिन जब आईपीएल की बात करें तो एक गेंदबाज हैं जो बुमराह से किसी भी तरह से कम नहीं है। ये गेंदबाज है संदीप शर्मा, जिन्होंने अब तक काफी प्रभावित किया है। संदीप शर्मा ने भी इसी सीजन में अपने 100 आईपीएल विकेट पूरे किए।

आईपीएल में जसप्रीत बुमराह से भी बेहतर है इस गेंदबाज का रिकॉर्ड, लेकिन भारत के लिए नहीं मिल रहा है मौका 2

संदीप शर्मा अब तक 89 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने भी 105 विकेट हासिल किए हैं। सबसे खास बात तो ये रही कि संदीप शर्मा की स्ट्राइक रेट 18.90 की रही है जो बुमराह से भी बेहतर है तो इकॉनोमी भी 7.74 ही रही है। ये आंकड़े संदीप शर्मा की काबिलियत बयां करते हैं।

तो फिर संदीप शर्मा को क्यों नहीं किया जाता भारतीय टीम में शामिल

अब सवाल सबसे बड़ा ये है कि बुमराह भारत के लिए पिछले 4-5 साल से लगातार खेल रहे हैं, वहीं संदीप शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम में मौका गिने-चुने मैच में देकर बाहर कर दिया और इसके बाद कोई मौका नहीं मिला है।

आईपीएल में जसप्रीत बुमराह से भी बेहतर है इस गेंदबाज का रिकॉर्ड, लेकिन भारत के लिए नहीं मिल रहा है मौका 3