इन दो गेंदबाजों के नाम है 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज 

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज

क्रिकेट के मैदान में जिस तरह से बल्लेबाजों का जलवा दिखता है उसी तरह से गेंदबाजों को भी हमेशा बल्लेबाजों पर हावी होते देखा गया है। कई बार तो गेंदबाजों का जबरदस्त कमाल देखने को मिलता है। अब तक क्रिकेट इतिहास में हमने अपनी शानदार गेंदबाजी से 3 लगातार गेंदो में 3 विकेट लेते हुए कई बार देखा है।

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज 1

कई गेंदबाजों ने झटके हैं तीन गेंदो में तीन विकेट

क्रिकेट के इतिहास में 3 गेंदों पर तीन विकेट यानि विकेटो की हेट्रिक कई गेंदबाज कर चुके हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट वनडे, टी-20 या टेस्ट क्रिकेट इनमें गेंदबाजों के द्वारा कई हेट्रिक लेते देखा गया है। कुछ गेंदबाज तो ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने दो बार लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेने का कारनामा किया है।

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज 2

लगातार 4 गेंद में 4 विकेट का कारनामा इन दो गेंदबाजों के नाम

लेकिन क्या आप जानते हैं लगातार चार गेंदो में चार विकेट लेने का कमाल कितने गेंदबाजों ने किया और और कौन-कौन से गेंदबाज इस लिस्ट में हैं। वैसे बहुत कम ही लोग जानते हैं कि लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज कितने और कौन-कौन हैं। लेकिन आज हम आपको बताते हैं वो सिर्फ दो गेंदबाज जो ले चुके हैं 4 लगातार गेंदों में 4 विकेट…..

लसिथ मलिंगा ( 2007- वर्सेज दक्षिण अफ्रीका)

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। लसिथ मलिंगा दुनिया के सबसे जाने-माने तेज गेंदबाज रहे हैं। इनकी गेंदों के आगे बल्लेबाजों के पसीने छूट जाया करते थे।

लसिथ मलिंगा ने खासकर अपनी सटिक यॉर्कर से बल्लेबाजों को खासा परेशान किया। कुछ इसी तरह से साल 2007 में वेस्टइंडीज में हुए विश्वकप के दौरान मलिंका का कमाल देखने को मिला था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लसिथ मलिंगा ने जादुई गेंदबाजी करते हुए विश्व कप के अहम मैच में पहले तो 45वें ओवर की 5वीं और अंतिम गेंद पर दो लगातार विकेट हासिल किए तो उसके बाद 47वें ओवर की पहली और दूसरी दो लगातार गेंद पर विकेट लेकर 4 गेंदो में 4 विकेट लेने का कारनामा किया।

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज 3

आन्द्रे रसेल (2013- वर्सेज भारत-ए)

वेस्टइंडीज के खतरनाक ऑलराउंडर आन्द्रे रसेल वैसे तो अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। आन्द्रे रसेल में पावर हिटिंग की जबरदस्त एबिलिटी है। जिसके दम पर उन्होंने कई बार बड़े जबरदस्त पारियां खेली हैं। लेकिन कभी-कभी गेंदबाजी में भी आन्द्रे रसेल का खूब कमाल देखने को मिलता है।

इसी तरह से साल 2013 में वेस्टइंडीज -ए के लिए खेलते हुए आन्द्रे रसेल ने भारत-ए के खिलाफ गेंदबाजी में खूब कमाल दिखाया। इस मैच में आन्द्रे रसेल ने 4 लगातार गेंदों में 4 भारत-ए के बल्लेबाजों को  आउट कर एक बड़ा कारनामा अपने नाम किया।

अनोखा रिकॉर्ड- लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के दिग्गज गेंदबाज 4

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Related posts

Leave a Reply