ब्रिजटाउन टेस्ट : वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 381 रनों से हराया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ब्रिजटाउन टेस्ट : वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 381 रनों से हराया 

ब्रिजटाउन टेस्ट : वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 381 रनों से हराया

ब्रिजटाउन, 27 जनवरी: रोस्टन चेस (8/60) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को केनिंग्स्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में 381 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना ली है।

वेस्टइंडीज ने कप्तान जेसन होल्डर (नाबाद 202) की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर इंग्लैंड को जीत के लिए 628 रनों का विशाल स्कोर दिया था। यह वेस्टइंडीज का टेस्ट मैच में किसी टीम को दिया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में वेस्टइंडीज ने 617 रनों का लक्ष्य रखा था।

इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी की थी लेकिन वह इसे कायम नहीं रख सकी। रोरी बर्न्‍स (84) और कीटन जेनिंग्स (14) ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े और इसी स्कोर पर अल्जारी जोसेफ ने कीटन को आउट कर पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद रोस्टन ने 134 के स्कोर पर रोरी को बोल्ड करते हुए इंग्लैंड का दूसरा विकेट भी गिरा दिया। रोरी के आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी बिखर गई और टीम के विकेट लगातार गिरते रहे।

रोस्टन की गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट (22) और जोस बटलर (26) की बल्लेबाजी भी फीकी पड़ गई और रोस्टन ने इंग्लैंड की पारी को 246 रनों पर ही समेट दिया।

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन के अलावा इस पारी में शेनन गेब्रिएल और अल्जारी ने एक-एक विकेट लिए। वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी होल्डर ने नया रिकॉर्ड भी कायम किया। वह आठवें स्थान पर बल्लेबाजी कर 200 से अधिक रन बनाने वाले विश्व के तीसरे और वेस्टइंडीज के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस सूची में पाकिस्तान के वसीम अकरम पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 257 रन बनाए थे। इसके अलावा, दूसरे स्थान पर शामिल अकरम के हमवतन इम्तियाज अहमद ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी क्रम में 209 रनों की पारी खेली थी।

ऐसे में होल्डर पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इम्तियाज अहमद के रिकॉर्ड को तोड़ने से केवल आठ रन पीछे रह गए।

Related posts