महिला क्रिकेट टीम के वेतन में हुई बढोत्तरी , वेतन जानकर आप भी रह हो जायेंगे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

लम्बे समय बाद महिला क्रिकेट टीम के वेतन में हुई बढोत्तरी, नया वेतन जानकर होगी हैरानी 

लम्बे समय बाद महिला क्रिकेट टीम के वेतन में हुई बढोत्तरी, नया वेतन जानकर होगी हैरानी
Derby : England's Fran Wilson, right, and India's Sushma Verma during the ICC Women's World Cup fixture at the County Ground, Derby, England. Saturday June 24, 2017. AP/PTI(AP6_24_2017_000189B)

क्रिकेट टीम में  आमतौर पर खिलाड़ियों को अच्छी सुविधाओं के साथ- साथ अच्छे वेतन की दरकार क्रिकेट बोर्ड के तरफ से की जाती है. लेकिन ये भी देखा गाया है की क्रिकेट जैसे प्रारूप में पुरुष खिलाड़ियों को अधिक सुविधाए मुहैया करायी जाती है जबकि वहीँ महिलाओं के साथ वेतन विसंगति बनी रहती है.

लम्बे समय बाद महिला क्रिकेट टीम के वेतन में हुई बढोत्तरी, नया वेतन जानकर होगी हैरानी 1

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कई सालों से महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को नाखुश किया है, जिसके लिए उसके पास कहने के लिए कुछ नहीं है, 2017 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब नवम्बर में आयोजित स्टैंडअलोन महिला विश्व ट्वेंटी 20 कप के लिए खिलाड़ी आगे बढ़ रहे है.

वर्सेस्टर में आयोजित इंग्लैंड – दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचो का पहला मैच 9 जून को खेला जायेगा. इसके पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेट टीम को वेतन में बढ़ोत्तरी कर नयी खुशी मनाने का मौका दे दिया है. पूरी टीम के खिलाड़ियों के वेतन में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी और टीम के 10 खिलाडियों के वेतन में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है.

Image result for इंग्लैंड महिला टीम

खिलाडियों को इस बढ़े हुए वेतन का लाभ 1 फरवरी से लेकर 2019 अंत तक मिलेगा. इसके साथ ही टीम के प्रदर्शन पर मिलने वाले बोनस का भुगतान अलग से किया जाएगा. क्रिकेट क्लेयर कॉनर के निदेशक का लक्ष्य है की 2021 में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले खिलाडियों की आय दोगुनी की जाए.

कॉनॉर ने कहा, “फिलहाल यह बराबर वेतन [महिलाओं के लिए] नहीं है। लेकिन हमें साहसिक होना चाहिए और थोड़ी तात्कालिकता के साथ उस अंतर को बंद करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना चाहिए।”

Image result for इंग्लैंड महिला टीम

अगर देखा जाए तो ये इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ये कदम महिलाओं के घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को लेकर उठाया है, जिससे अन्य प्रतिभायें भी सामने आ सके. हमें 22 अनुबंधित खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है, खिलाड़ियों को उस स्तर का प्रशिक्षण नहीं मिल पाता है.

इसीलिए खिलाड़ियों को अकादमी स्तर या उससे कम के माध्यम से आने वाले खिलाड़ियों को वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षित करने के लिए तैयार किया गया है।

भारत के हालिया दौरे पर, रॉबिन्सन ने ब्रायनी स्मिथ, एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स और केटी जॉर्ज के इन तीनों लोगों को जोड़ने के लिए भी तैयार किया है.

Image result for इंग्लैंड महिला टीम

इसके साथ रोबिन्सन ने कहा ये अनुबंध चयन की गारंटी नहीं लेता है, पिछले साल इंडिया के खिलाफ हुए तीन मैचों में एलेक्स हार्टले ने तीन मैचों में मात्र 1 विकेट ही लिया था. जो उनके और टीम के लिए बेहद दुखद प्रदर्शन था. इसके बाद उनको अगली सीरीज के लिए मौक़ा नहीं दिया गया.

Related posts

Leave a Reply