3 टिप्स जो डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी को जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट कैप सौंपते हुए दी 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दो मैच खेले जा चुके हैं. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और मेलबर्न में भारत की जीत के बाद अब सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर है. फिलहाल सीरीज़ का तीसरा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर गुरुवार 7 जनवरी को शुरु हो चुका है. मेलबर्न में हुए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के लिए शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर चुके हैं.

वहीं दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उमेश यादव को चोट लगने की वजह से  सिडनी में शुरु हुए तीसरे टेस्ट में करनाल के 28 वर्षीय युवा तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी को भी अपना डेब्यू करने का मौका मिला. डेब्यू के मौके पर सैनी को उनके सीनियर जसप्रीत बुमराह ने 3 महत्वपूर्ण टिप्स दिए. आप भी जानिए क्या हैं वो 3 महत्वपूर्ण टिप्स.

नवदीप सैनी के लिए यादगार बना सिडनी टेस्ट का पहला दिन

भारत के लिए सैनी ने किया डेब्यू

सिडनी टेस्ट का पहला दिन हरियाणा के करनाल जिले से तअल्लुक़ रखने वाले  युवा तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी के लिए उनके करियर का सबसे यादगार दिन बन गया. एक लंबे अरसे के बाद  आखिरकार सैनी को भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला.

गौरतलब है कि  सैनी को ये मौका सीनियर तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव को चोट लगने के बाद मिला है. इसस पहले शमी की चोट के चलते मोहम्मद सिराज भी दूसरे टेस्ट अपना टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं.  सिराज ने अपने पहले मैच में  कुल 5 विकेट चटकाए  थे.

बुमराह ने दिए महत्वपूर्ण टिप्स

3 टिप्स जो डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी को जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट कैप सौंपते हुए दी 2

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दो मैच खेले जा चुके हैं. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और मेलबर्न में भारत की जीत के बाद अब सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर है.

सैनी भारतीय टीम के लिए टेस्ट खेलने वाले 299वें खिलाड़ी बने. 299 नंबर की टेस्ट कैप टीम के  प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने अपने  हाथों से सैनी को देते हुए ये 3 अहम बातें बताई.

  1. भारतीय टीम की टेस्ट कैप बड़े फ़क़्र की बात है. आप खुशनसीब हैं कि आपको टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला.
  2. ये मुक़ाम बड़ी मेहनत और मशक्कत से किसी क्रिकेटर को मिलता है
  3. आप सही मायनों में इस कैप के हक़दार हैं.

करनाल के नवदीप सैनी के अलावा 2 अन्य  युवा तेज़ गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन भी तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में  जगह बनाने के दावेदार थे. लेकिन सिडनी टेस्ट से ऐन पहले सेलेक्शन कमेटी ने  28 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी पर  भरोसा जताया.

2019 में  शुरु हुआ था अंतरराष्ट्रीय करियर

3 टिप्स जो डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी को जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट कैप सौंपते हुए दी 3

भारत के हरियाणा प्रांत के करनाल जिले में पैदा हुए नवदीप  ने अगस्त 2019 में अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू अगस्त 2019 में किया था. अभी तक वो 7 वन-डे और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. दोनों फ़ॉर्मेट में उनके नाम 13 टी20 विकेट  और 6 वनडे विकेट दर्ज हैं. अब ये देखना अहम होगा कि क्रिकेट के बड़े फ़ॉर्मेट में सैनी भारत के लिए कितना लंबा खेल पाते हैं.