//

कर्नाटक प्रीमियर लीग में फिक्सिंग में फंसे सी गौतम, विराट और रोहित जैसे दिग्गजों के साथ खेल चुके हैं मैच

गौतम

साफ-सुथरी छवि वाले खेल क्रिकेट में फिक्सिंग के मामले के कारण दागदार हो रहा है. तमिलनाडु प्रीमियर लीग और कर्नाटक प्रीमियर लीग में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में अभी भी जांच चल रही है. पुलिस एक के बाद एक दोषी खिलाड़ियों पर शिंकजा कस रही है. इसी क्रम में स्पॉट फिक्सिंग में सी गौतम और अबरार काजी का नाम सामने आने से भारतीय क्रिकेट को झटका लगा है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

सी गौतम पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप

कर्नाटक प्रीमियर लीग में फिक्सिंग में फंसे सी गौतम, विराट और रोहित जैसे दिग्गजों के साथ खेल चुके हैं मैच 1

कर्नाटक प्रीमियर लीग में स्पॉट फिक्सिंग का मामला सामने आया. जिसमें तमाम नामों के बाद अब घरेलू क्रिकेट के स्टार सी गौतम और अबरार काजी का नाम सामने आया है. फिक्सिंग में गौतम का नाम आने के बाद से क्रिकेट जगत को करारा झटका लगा है.

गौतम घरेलू क्रिकेट के जाने माने खिलाड़ी हैं और उन्होंने तमाम रिकॉर्ड्स पर अपना नाम लिखा है। साथ ही आपको बता दें, गौतम पर कर्नाटक प्रीमियर लीग सीजन 2019-20 में हुबली और बेल्लारी टीम के बीच खेले गए खिताबी मुकाबले में फिक्सिंग करने का आरोप है.

पुलिस ने आरोप लगाया है कि धीमी बल्लेबाजी के लिए उन्हें 20 लाख रुपये दिए थे. इस मैच में गौतम ने 29 रन बनाए.

घरेलू क्रिकेट में हैं शानदार रिकॉर्ड

गौतम

33 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज चितंबरम गौतम घरेलू क्रिकेट का बड़ा नाम हैं. 2012-2013 में खेली गई रणजी ट्रॉफी में वह सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. उस सीजन में गौतम ने 943 रन बनाए थे, जो एक विकेटकीपर का रणजी ट्रॉफी के किसी एक सीजन में इतिहास का सर्वाधिक स्काेर था.

इतना ही नहीं बतौर विकेटकीपर उन्होंने चुस्ती दिखाते हुए 30 बल्लेबाजों को चलता किया. जिसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वार्म अप मैच के रूप में मिला था. गौतम ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की 135 पारियों में 41.36 के औसत से 4716 रन बनाए हैं. जिसमें 24 अर्धशतक और 10 शतक शामिल हैं. इसमें गौतम का सर्वश्रेष्ठ नाबाद 264 रन बनाए हैं.

लिस्ट ए क्रिकेट की बात करें तो 49 पारियों में 31.89 पारियों में 1212 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. आपको बता दें, गौतम अब गोवा की टीम से रणजी खेलते हैं.

आईपीएल की 3 फ्रेंचाइजी के लिए भी खेल चुके गौतम

घरेलू स्तर पर अपने शानदार प्रदर्शन को देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने गौतम को अपनी टीम में शामिल किया. 2011 और 2012 में गौतम बैंगलौर का हिस्सा तो रहे लेकिन उन्हें एक भी मैच की प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया.

इसके बाद गौतम को दिल्ली कैपिटल्स जो पहले दिल्ली डेयरडेविल्स थी उसने गौतम को अपने साथ जोड़ा. फिर 2014 में मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 लाख रुपये में खरीदकर अपने साथ जोड़ लिया. आपको बता दें, गौतम ने 13 मैचों में 16.9 के औसत के साथ 169 रन बनाए हैं.