क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तय किया आगे का कार्यक्रम, इन्हें बनाया टेस्ट टीम का कप्तान 1

कोरोना महामारी की वजह से दुनिया के लोकप्रिय खेल क्रिकेट को भी काफ़ी नुक़सान उठाना पड़ा है. इसके बाद अब क्रिकेट खेलने वाले सभी देश उस नुक़सान की भरपाई करना चाहते हैं. ये इसलिए भी अहम हो जाता है कि बीते एक साल में महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से क्रिकेट पर बिल्कुल ब्रेक लगा हुआ  था.

ऐसे में सभी टीमें ज़्यादा से ज़्यादा क्रिकेट खेलना चाहती है. इसी सिलसिले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम का कार्यक्रम तय कर दिया है. मैनेजमेंट ने तय किया है कि टीम एक ही समय में 2 देशों का दौरा करेगी. इसके टीम ने दोनों फ़ॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीम घोषित कर दी है.

एक ही वक़्त पर दो दौरे करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ़्रीका दौरे और न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए अपनी अलग-अलग टेस्ट और टी20 टीमों का ऐलान कर दिया  है. ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने  टेस्ट टीम में सबसे बड़ा बदलाव मैथ्यू वेड को टीम में न चुन कर किया है. विकेटकीपर-बल्लेबाज़ वेड भारत के खिलाफ़ हुई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में टीम का एक अहम हिस्सा थे.

हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए चुनी गई टी20 टीम में मैथ्यू वेड को जगह दी है. न्यूज़ीलैंड के लिए चुनी गई टीम में भी एक बदलाव करते हुए मैनेजमेंट ने एलेक्स केरी को टी20 की बजाए दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ होने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम में जगह दी है.

टिम पेन को एक और जीवनदान, बने रहेंगे कप्तान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तय किया आगे का कार्यक्रम, इन्हें बनाया टेस्ट टीम का कप्तान 2

भारत के खिलाफ़ सीरीज़ हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टिम पेन को बोर्ड ने एक और जीवनदान दे दिया है. इसलिए 3 टेस्ट मैचों की  सीरीज़ में टीम की कप्तानी वो ही करेंगे. वहीं दूसरी ओर  अलग-अलग टीमों के अलावा बोर्ड ने दोनों दौरों पर अलग-अलग मैनेजमेंट भेजने का भी फ़ैसला किया है.

मैनेजमेंट ने तय किया है कि टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम के साथ मुख्य कोच जस्टिन लैंगर जाएंगे. जबकि कीवी टीम के खिलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ के दौरान बल्लेबाज़ी कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड टीम के साथ रहेंगे. तेज़ गेंदबाज़ झाय रिचर्डसन की टी20 टीम में 2 साल बाद वापसी हुई है.

इन खिलाड़ियों को पहली बार मिली टेस्ट टीम में जगह

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तय किया आगे का कार्यक्रम, इन्हें बनाया टेस्ट टीम का कप्तान 3

टेस्ट टीम में एलेक्स केरी को बाहर करने के अलावा अगर चुने हुए खिलाड़ियों की बात करें तो सीन एबॉट, माइकल नेसर, मिच स्वैपसन और मार्क स्टेकेटी को पहली बार चुना गया है.
दक्षिण अफ़्रीका दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट टीम : टिम पेन (विकेटकीपर-कप्तान), सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेज़लवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन. मोइज़ेज़ हेनरिक्स , नाथन लायन, माइकल नेसर. जेम्स पैटिंसन. विल पुकोवस्की. स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क. मार्क स्टेकेटी, मिचेल स्वैपसन और डेविड वॉर्नर.

न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए चुनी गई टी20 टीम : आरोन फिंच, मैथ्यू वेड, एस्टन एगर, जेसन बेहरनडॉर्फ़,  मिचेल  मार्श, ग्लेन मैक्सवेल. बेन मैक्डरमॉट, रिली मेरेडिथ. जोश फ़िलिपी, झाय रिचर्डसन. केन रिचर्डसन. डैनियल सैम्स, तनवीर संगा, डी’आर्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एस्टन टर्नर, एंड्रयू टाई और एडम ज़ाम्पा.