AUS vs IND: इस शर्त पर रोहित शर्मा, गिल और पंत को मिला अभ्यास करने का मौका 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी की सीरीज़ अब क्रिकेट के अलावा कुछ और वजहों से सुर्खियों में है. मेलबर्न में 5 भारतीय खिलाड़ियों के बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए जाने के बाद शुरु हुए बायोबबल उल्लंघन विवाद में रोज़ एक  नए मोड़ देखने को मिल रहे हैं.

टेस्ट में भारतीय टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा, रिषभ पंत और अन्य 3 खिलाड़ियों के खिलाफ़ बायोबबल प्रोटोकॉल के कथिक उल्लंघन मामले में जाँच जारी है. जाँच के दौरान ये दोनों खिलाड़ी टीम के साथ सिडनी के लिए निकल तो लिए हैं, लेकिन अभी इतनी आसानी से ये मामला थमता हुआ नज़र नहीं आ रहा है.

नेट प्रैक्टिस के दौरान करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

विवाद को बढ़ा रहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पाँचों खिलाड़ियों को बाकी टीम के साथ अभ्यास करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करना होगा. एक अंग्रेजी अखबार की ख़बर की मानें तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सभी आरोपी खिलाड़ियों को नेट प्रैक्टिस के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं.

कहा जा रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये निर्देश इसलिए दिए हैं ताकि ये खिलाड़ी आईसोलेशन पीरियड में भी बाकी टीम के साथ नेट्स में अभ्यास कर सकें. सूत्रों के मुताबिक टीम मैनेजमेंट ने ये साफ़ कर दिया है कि किसी भी नियम का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है. अभी तक कुछ भी साबित नहीं हुआ है, पांचों खिलाड़ियों को एहतियातन बाकी टीम से  दूर रखा गया है.

जानबूझकर नहीं हुआ है कोई उल्लंघन – बीसीसीआई

AUS vs IND: इस शर्त पर रोहित शर्मा, गिल और पंत को मिला अभ्यास करने का मौका 2

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक जाँच के लिए कोई टाइम लाइन सेट नहीं की है. जिस वक़्त ये खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए जाएंगे तो इनको उस दौरान एक सुरक्षित दूरी बनाए रखनी होगी. 18 गज की दूरी से एक गेंदबाज़ बल्लेबाज़ को गेंद डाल सकता है. यही दूरी फ़ील्डिंग के दौरान भी आसानी से बनाई जा सकती है.

क्रिकेट फ़्रेटरनिटी में अक्सर ये धारणा रही है कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड अपने खिलाड़ियों का साथ देता है. ऐसा ही कुछ इस बार भी हुआ है. जिसकी वजह है एक आम सहमति कि जानबूझकर कोई उल्लंघन नहीं हुआ है. कोविड गाइडलाइंस के मुताबिक खिलाड़ियों सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आउटडोर रेस्टोरेंट में खाने की इजाज़त है.

इस समय 1-1 की बराबरी पर है सीरीज़

AUS vs IND: इस शर्त पर रोहित शर्मा, गिल और पंत को मिला अभ्यास करने का मौका 3

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही ये टेस्ट सीरीज़ इस समय 1-1 की बराबरी पर है. एडिलेड में हुए पहले पिंक बॉल टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को दूसरी पारी में महज़ 36 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर 8 विकेट की रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. इसके बाद मेलबर्न में हुए दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारतीय टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में शानदार वापसी की.

पूरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोई मौका नहीं दिया. आखिर मे भारतीय टीम ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा कर अपनी पिछले मैच की हार का बदला लिया और सीरीज़ भी 1-1 से बराबर की. अब दोनों टीमों की निगाह सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्ट में  जीत हासिल करने पर होंगी.