क्रिकेट जगत में बॉल टेंपरिंग के जिन्न ने फिर मचाया हाहाकार, बैनक्राफ्ट के बयान ने उड़ाई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की नींद 1

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) ने हाल ही में एक बड़ा खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को भी बॉल टेंपरिंग की घटना के बारे में पूरी जानकारी थी.

कैमरन बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft)के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेम्परिंग के बारे में खिलाड़ियों को पहले से ही जानकारी थी. वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने भी अब इस पूरे मामले पर एक्शन लेते हुए कैमरन बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) से पूछताछ शुरू कर दी है.

हरकत में आया क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, शुरु होगी कार्रवाई

कैमरन बेनक्राफ्ट

इसी बीच  क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) की नैतिक इकाई ने कैमरन बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) से संपर्क किया है जिससे कि यह पता चल सके कि इस क्रिकेटर के पास 2018 में विश्व क्रिकेट को झकझोरने वाले बॉल टेम्परिंग प्रकरण के संदर्भ में कोई नई सूचना है या नहीं. कैमरन बेनक्राफ्ट से पूछताछ के बाद इस प्रकरण में शामिल कुछ और खिलाड़ियों के नामों का खुलासा हो सकता है.

बता दें कि बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में यह कहकर नया तूफान ला दिया है कि उस घटना के बारे में और अधिक गेंदबाजों को जानकारी थी. इस घटना के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था. बेनक्राफ्ट के पास रेगमाल मिला था और केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के लिए उन्हें भी नौ महीने के लिए निलंबित किया गया था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया बयान

कैमरन बेनक्राफ्ट

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की राष्ट्रीय टीमों के प्रमुख बेन ओलिवर ने सोमवार को कहा कि रेबेका मरे की अगुआई वाली नैतिक इकाई ने बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) से संपर्क किया है कि क्या वह अपने पहले के बयान में कुछ और जोड़ना चाहते हैं. निजी क्रिकेट वेबसाइट ESPNCricInfo ने ओलिवर के हवाले से कहा,

”बेशक उस घटना की विस्तृत जांच हुई थी. इसके बाद कार्रवाई की गई थी.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमने हर समय यही रुख अपनाया कि अगर किसी के पास उस घटना के संदर्भ में कोई नई सूचना है तो हम लोगों को आगे और नैतिक इकाई के साथ इस पर बात करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.”

ओलिवर ने आगे कहा कि,

”हमारी नैतिक इकाई ने कैमरन से दोबारा बात करते हुए उन्हें आमंत्रित किया है कि अगर उसके पास कोई नई सूचना है तो बताए. हम इस पर उसके जवाब का इंतजार करेंगे, हमें अब तक जवाब नहीं मिला है.”

माइकल क्लार्क ने भी दिया था बड़ा बयान

कैमरन बेनक्राफ्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और कप्तान माइकल क्लार्क ने भी इस पूरे मामले पर बड़ा बयान देते हुए कहा था कि बॉल टेंपरिंग की इस घटना में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ज्यादातर खिलाड़ी शामिल रहे होंगे. माइकल क्लार्क ने यहां तक कहा है कि बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) के बयान से उन्हें कोई भी हैरानी नहीं है.

कैमरन बेनक्राफ्ट (Cameron Bancroft) के ताजा बयान ने दो साल पहले हुए बॉल टेंपरिंग की घटना को फिर से ताजा कर दिया है. इस घटना के बाद से विश्व क्रिकेट में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की काफी थू-थू हुई थी. हालांकि स्मिथ और वॉर्नर इस मामले में एक साल के प्रतिबंध की सजा काट चुके हैं.